बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए जरूरी है ये फूड्स

Superfoods For Kids: हर पैरेंट की ये ख्वाहिश होती है कि उनका बच्चा दिमागी तौर पर तेज बने, इसके लिए ब्रेन का सही तरीके से विकास होना जरूरी है. अगर आप अपने लाडलो और लाडलियों के खाने का शुरू से ही ख्याल रखेंगे तो इससे आपकी ये चाहत जरूर पूरी हो जाएगी.  बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बैलेंड डाइट जरूरी है. अक्सर छोटे बच्चों को कुछ चटपटा या फिर मीठी चीजें खाने का शौक होता है. ये टेस्ट में कितने भी बेहतर क्यों न लगें, सेहत के लिए जरा भी अच्छे नहीं होते. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से सुपरफूड्स हैं जो हमें अपने बच्चों को खिलाने चाहिए.

बच्चों को खिलाए ये फूड्स

1. दूध
दूध को यूं ही एक कंप्लीट फूड नहीं कहा जाता है. इसमें वो सभी न्यूट्रिएंट मौजूद होते हैं जो हमारे नन्हे मुन्ने बच्चों के लिए बेहद जरूरी है. इसमें विटामिन डी, फास्फोरस, कैल्शियम और कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसलिए बच्चों को दूध पिलाने में कमी न करें.

2. अंडा
अंडा हर उम्र के लोगों को लिए एक सुपरफूड की तरह होता है. जब आपका बच्चा एक साल का हो जाए तो उसे अंडा जरू खिलाएं. इसमें प्रोटीन, विटामिन-बी, विटामिन-डी, ओमेगा-3 फैटी एसिड और फोलिक एसिड की भरपूर मात्रआ पाई जाती है जिससे बच्चों का सही मानसिक विकास होता है.

3. ड्राई फ्रूट्स
काजू, बादाम, सूखे अंजीर और अखरोज जैसे ड्राई फ्रूट हमारे बच्चों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं, इनसे न सिर्फ उनका दिमाग तेज होता है बल्कि शरीर को भी भरपूर एनर्जी मिलती है. इसलिए थोड़ी-थोड़ी मात्रा में इसका सेवन कराते रहें.

4. हरी सब्जियां
हरी सब्जियां हमारी और बच्चों की सेहत के लिए लाभकारी होती है, इससे शरीर को कई तरह के न्यूट्रिएंट मिलते हैं. आप बच्चों की डेली डाइट में पालक, ब्रोकली, पत्तागोभी जैसी चीजें जरूर शामिल करें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button