ईरान परमाणु समझौते पर उम्मीद से ज्यादा बेहतर रही बैठक : बोरेल

 यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख ने इरान परमाणु समझौते के लिए ईयू के समन्वयक एनरिक मोरा के साथ तेहरान में वार्ता की। इस वार्ता को लेकर उन्होंने बताया कि यह बैठक उम्मीदों से कही ज्यादा बेहतर रही। उत्तरी जर्मनी में ग्रुप ऑफ सेवन (जी7) के विदेश मंत्रियों की बैठक के बाद बोलते हुए, यूरोपीय संघ के विदेश मामलों और सुरक्षा नीति के उच्च प्रतिनिधि जोसेप बोरेल ने कहा कि अंतिम समझौते तक पहुंचने की संभावना बनी हुई हैं।

आपको बता दें कि एनरिक मोरा ने 2015 ईरान परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने के लक्ष्य के चलते इस हफ्ते तेहरान का दौरा किया। ईरान ने परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसे औपचारिक रूप से संयुक्त व्यापक कार्य योजना (जेसीपीओए) के रूप में जाना जाता है। जुलाई 2015 में हुए इस समझौते में अमेरिका समेत कई शक्तिशाली देश शामिल थे। इस समझौते के तहत ईरान के परमाणु विकास कार्यक्रम पर प्रतिबंध लगाकर बदले में उस पर लगे आर्थिक प्रतिबंधों में कुछ छूट दी जानी थी।
मई 2018 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस समझौते से अमेरिका को निकाल लिया और ईरान पर एकतरफा प्रतिबंध लगा दिए।समझौते को पुनर्जीवित करने के लिए अप्रैल 2021 से ईरान और चीन, ब्रिटेन, फ्रांस, रूस और जर्मनी समेत शेष जेसीपीओए पार्टियों के बीच वियना में आठ दौर की बैठक हो चुकी हैं।

Rashtriya News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

one + one =

Back to top button