ब्राजील में दो नवजात शिशुओं को गलती से कोरोना वायरस वैक्सीन,दोनों शिशुओं को हुआ गंभीर रिएक्शन

ब्राजील में दो नवजात शिशुओं को गलती से कोरोना वायरस वैक्सीन दिए जाने के बाद उनकी हालात खराब हो गई। ब्राजील की मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वैक्सीन का शाट देने के बाद शिशुओं को अस्पताल तक में भर्ती कराने की नौबत आन पड़ी है।

एक दो महीने की बच्ची और एक चार महीने के लड़के को डिप्थीरिया, टेटनस (lockjaw), पर्टुसिस (cough) और हेपेटाइटिस बी के खिलाफ दी जाने वाली दवाइयों की बजाय COVID-19 फाइजर शाट दे दिया गया। यूओएल मीडिया आउटलेट ने रविवार को इस बारे में जानकारी दी।

फाइजर के टीके से दोनों शिशुओं में गंभीर रिएक्शन देखने को मिला और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। टीके लगाने वाली नर्स को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है। साथ ही प्रशासनिक जांच के भी आदेश दिए गए हैं। बता दें कि कई देशों में 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए फाइजर वैक्सीन को मंजूरी दे दी गई है। ब्राजील के स्वास्थ्य नियामक, Anvisa ने जून में 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए फाइजर/बायोएनटेक कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी दी थी।

इससे पहले अंविसा ने बताया था कि उसके वरिष्ठ प्रबंधन को जान से मारने की धमकी मिल रही है। उनका कहना है कि धमकी में कहा गया था कि अगर बच्चों के लिए वैक्सीनेशन को मंजूरी दी जाती है तो जान से मार दिया जाएगा। अंविसा ने पुलिस और अभियोजकों को इसकी जानकारी दी थी। बता दें पहले ब्राजील में वैक्सीन देने की रफ्तार काफी धीमी थी, लेकिन अब देश ने काफी सुधार किया है और ब्राजील में वैक्सीनेशन अप्रूवल रेट दुनिया में सबसे अधिक हो चला है।

Related Articles

Back to top button