अंतरराष्ट्रीय वाटर स्पोर्टस काम्पलेक्स रामगढ़ताल अदर्शकों के लिए बना आकर्षण का केंद्र

अंतरराष्ट्रीय वाटर स्पोर्टस काम्पलेक्स रामगढ़ताल गोरखपुर नगर की एक महत्वाकांक्षी योजना है। मुख्यमंत्री अप्रैल 2017 में दिये गये निर्देशों के अनुपालन में सीएनडीएस उप्र जल निगम द्वारा की गयी हैं। इस योजना का निर्माण लगभग 737 हेक्टेअर क्षेत्रफल में फैले रामगढ़ताल में प्रस्तावित वाटर स्पोर्टस प्रतियोगिताओं के लिए आवश्यक अवस्थापना सुविधायें उपलब्ध कराने के लिए किया गया है।

लखनऊ (आरएनएस)

यह जानकारी उ0प्र0 के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने मंगलवार को देते हुए बताया कि इस काम्पलेक्स का निर्माण अंतरराष्ट्रीय मानकों को ध्यान में रखकर किया गया है। इस भवन में वाटर स्पोर्टस प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले खिलाड़ियों तथा प्रशिक्षकों के रहने के लिए कमरे, जिम, चिकित्सा कक्ष, लाइब्रेरी, कैफेटेरिया, रेस्टोरेन्ट समेत बेसमेन्ट में नाव के पार्किंग एवं मरम्मत हेतु भी व्यवस्था की गयी है। इसके अलावा खिलाड़ियों के लिए मसाज रूम, डोप टेस्ट, चोट लगने पर उपचार हेतु माइनर आपॅरेशन थियेटर, सीसीटीवी एवं सर्वर रूम है।
पर्यटन मंत्री ने बताया कि इस काम्पलेक्स के भूतल पर पर्यटकों एवं खिलाड़ियों हेतु कैफेटेरिया-104 सीट, स्टाफ रेस्ट रूम, एकाउण्ट सेक्शन, मैनेजर रूम, एडमिन रूम, खिलाड़ियों के लिए वेटिंग हॉल, महिलायें एवं पुरूष चेंज रूम, पर्यटकों हेतु टिकट तथा रिसेप्शन काउण्टर एवं दुकान की व्यवस्था की गयी है। द्वितीय तल पर डारमेट्री-17 कमरे, लाइब्रेरी, क्लास रूम एवं मीटिंग हाल बनाये गये हैं। मुख्य भवन में-05 नग लिफ्ट, सोलर सिस्टम लगा हुआ है एवं फुली सेन्ट्रलाइज्ड एसी की व्यवस्था है।
श्री जयवीर सिंह ने बताया कि इस योजना की स्वीकृत लागत 44.75 करोड़ रूपये है। इस योजना पर कार्य फरवरी, 2019 में प्रारम्भ किया गया तथा 30 दिसम्बर 2021 को मुख्यमंत्री के कर कमलों द्वारा इसका लोकार्पण किया जा चुका है।

Tags : #upnews #uttarpradesh #internationalwatersportscomplex #ramgarhtaalgorakhpur #adventurespot #hindinews

Rashtriya News 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button