इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलॉजी ने जेईई एडवांस परीक्षा की प्रोविजनल आंसर-की जारी

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलॉजी (आईआईटी), खड़गपुर ने जेईई एडवांस 2021 परीक्षा की प्रोविजनल आंसर-की जारी कर दी है। इस परीक्षा का आयोजन 03 अक्तूबर को किया गया था। जिन उम्मीदवारों ने यह परीक्षा दी थी, वे प्रोविजनल आंसर-की को डाउनलोड कर सकते हैं। आंसर-की संस्थान के आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जारी की गई है।  इस प्रोविजनल आंसर की पर 11 अक्तूबर, 2021 तक आपत्तियां दर्ज कराने का भी समय दिया गया है। सभी आपत्तियों के दर्ज होने के बाद सही पाए जाने वाले आपत्तियों पर जांच की जाएगी और इसके बाद 15 अक्तूबर, 2021 को एक फाईनल आंसर की  जारी की जाएगी।

 जिन उम्मीदवारों ने जेईई-एडवांस क्वालीफाई कर लिया है उन्हें JoSAA काउंसलिंग और सीट अलॉटमेंट के लिए बुलाया जाएगा। रिजल्ट के बाद जल्द ही काउंसलिंग की शुरूआत की जाएगी। परीक्षा में आए रैंक के अनुसार आईआईटी द्वारा उम्मीदवारों को बी.टेक के कोर्स में एडमिशन दिया जाएगा। जेईई एडवांस रिजल्ट का निर्धारण तीन पैमानों- आंसर की, स्टूडेंट रिस्पांस और मार्किंग स्कीम के अनुसार किया जाता है। इसमें उम्मीदवारों के अंक और रैंक दोनों लिखे होते हैं। जिन उम्मीदवारों ने दोनों परीक्षाएं दी हो केवल उन्हें ही इसमें रैंक प्राप्त होगा। 

जेईई एडवांस 2021 की प्रोविजनल आंसर की को ऐसे डाउनलोड करें

1. जेईई एडवांस की आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाएं। 
2. होम पेज पर दिख रहे प्रोविजनल आंसर की के लिंक पर क्लिक करें। 
3. मांगी गई डिटेल्स भरें और सबमिट बटन पर क्लिक करें। 
4. आपका रिस्पांस सामने दिखाई पड़ेगा। 
5. इसे चेक कर के डाउनलोड कर लें। 
6. आगे की जरूरत के लिए इसकी हार्ड कॉपी निकलवाकर रख लें।

पंजीकरण संख्या भूल गए तो करें यह काम
आईआईटी खड़गपुर ने इस परीक्षा का पंजीकरण नंबर भूलने वाले उम्मीदवारों को इसे वापस प्राप्त करने की सुविधा भी दी है। जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे, वह प्रोविजनल आंसर की को नीचे दी गई आसान प्रक्रिया से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए भी उम्मीदवारों को दिए गए कॉलम में अपनी जेईई मेन आवेदन संख्या और जन्मतिथि को लिख कर एंटर करना होगा। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seven − 2 =

Back to top button