भारत और पाकिस्तान के बीच खेले जाने वाले टी-20 क्रिकेट विश्व कप मैच को लेकर शाहिद अफरीदी ने दिया बड़ा बयान 

भारत और पाकिस्तान क्रिकेट के दो सबसे बड़े प्रतिद्वंदी माने जाते हैं। दो वर्ष बाद एक बार फिर क्रिकेट फैंस को भारत और पाकिस्तान के बीच खेले जाने वाले मुकाबले का लुत्फ उठाने का मौका मिलेगा। दोनों टीमों के बीच खेले गए मैच ज्यादातर यादगार रहे हैं। चेतन शर्मा की गेद पर जावेद मियादाद का छक्का, मुल्तान में वीरेंद्र सहवाग का तिहरा शतक, आकिब जावेद की हैट्रिक, वेंकटेश प्रसाद और आमिर सोहैल की झड़प, चेन्नई टेस्ट में सचिन तेंदुलकर का संघर्षशील शतक, पहली बार दोनों देशों के बीच खेला गया पहला टी-20 विश्व कप फाइनल न जाने ऐसे कितने अनंत और यादगार पल हैं।

24 अक्तूबर को होगा भारत-पाकिस्तान मुकाबला

संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में खेले जाने वाले टी-20 विश्व कप में 24 अक्तूबर का दिन खास होगा। इस दिन क्रिकेट की धुर विरोधी टीमें भारत और पाकिस्तान के बीच मैच खेला जाएगा। दोनों टीमों के लिए यह मुकाबला काफी महत्व रखता है। राजनीतिक संबंधों तनाव के चलते दोनों टीमें द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज नहीं खेलती हैं। भारत और पाकिस्तान सिर्फ आईसीसी और एशिया कप के मैचों में आपस में मुकाबले खेलते हैं। इन दोनों टीमों ने आखिरी बार साल 2012/13 में द्विपक्षीय सीरीज खेली थी। उस दौरान भारत दौरे पर आई पाकिस्तान की टीम ने 2-1 से एकदिवसीय सीरीज जीती थी।

इन प्रतियोगिताओं में भारत से हारा पाकिस्तान

बीते कुछ वर्षों भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए मैचों पर नजर डाली जाए तो टीम इंडिया ने 2013 चैंपियन ट्रॉफी, 2014 टी-20 विश्व कप, 2015 वर्ल्ड कप, 2016 टी-20 विश्व कप, 2017 चैंपियन ट्रॉफी का लीग मैच और 2019 क्रिकेट विश्व कप में पाकिस्तान को हराया है। इस दौरान पाकिस्तान सिर्फ साल 2017 में खेली गई चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भारत से जीता था। वहीं, आगामी मुकाबले की बात की जाए तो भारत का पक्ष मजबूत है क्योंकि विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम ने हमेशा एशियाई टीमों के खिलाफ तगड़ा प्रदर्शन किया है। 

अफरीदी ने बताया कौन टीम जीतेगी मैच

भारत और पाकिस्तान के बीच खेले जाने वाले टी-20 वर्ल्ड कप मुकाबले के 14 दिन बाकी हैं। इस मैच को लेकर शाहिद अफरीदी ने बयान दिया है। जब उनसे यह सवाल पूछा गया कि भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच में किस टीम के जीतने के ज्यादा अवसर हैं तो अफरीदी ने कहा, भारत और पाकिस्तान के बीच हमेशा हाई वोल्टेज मैच होते हैं, ऐसे में जो टीम अपने आपको बेहतर तरीके से मैनेज करेगी उसके जीतने के चांस ज्यादा हैं। उन्होंने आगे कहा, देखो, भारत और पाकिस्तान के बीच बहुत दबाव वाले मुकाबले होते हैं, जो टीम प्रेशर को अच्छी तरह से मैनेज करेगी वह जीतेगी, इसके अलावा जो टीम कम से कम गलतियां करेगी उसके जीतने के चांस ज्यादा होंगे। 


विश्व कप मैचों में 12-0 से आगे है भारत

भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक 50 ओवर और 20 ओवर के विश्व कप को मिलाकर कुल 12 मैच खेले गए हैं। इनमें पाकिस्तान एक भी मैच नहीं जीत पाया है। भारत 50 ओवर के विश्व कप मैचों में 7-0 से आगे है जबकि टी-20 वर्ल्ड कप मैचों में टीम इंडिया की 5-0 की बढ़त बरकरार है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty + 5 =

Back to top button