असम में हुई पेट्रोल-डीजल की दरों में बढ़ोतरी, जानिए अब क्या है नया रेट

एक तरफ जहां देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Price) में लंबे समय से कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है, वहीं मेघालय सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि (Petrol-Diesel Price Hike) कर दी है। राज्य के कराधान मंत्री जेम्स पीके संगमा ने समाचार एजेंसी पीटीआई को यह जानकारी दी। संगमा ने कहा कि असम राज्य ने पेट्रोल और डीजल की दरों में बढ़ोतरी की है। इसको देखते हुए मेघालय सरकार ने कीमतों में संशोधन करने का फैसला किया है।

इस वृद्धि के बाद बिरनीहाट में पेट्रोल की दर अब 95.1 रुपये प्रति लीटर और शिलांग में 96.83 रुपये होगी। जबकि बिरनीहाट में डीजल की कीमत 83.5 रुपये प्रति लीटर और शिलांग में 84.72 रुपये होगी।

मेघालय में पेट्रोल पर डीजल टैक्स

मेघालय (Meghalaya) में पेट्रोल पर कर 13.5 प्रतिशत या 11 रुपये प्रति लीटर (जो भी अधिक हो) था। अब इसे संशोधित कर 13.5 प्रतिशत या 12.50 रुपये प्रति लीटर (जो भी अधिक हो) कर दिया गया है। डीजल पर कर 5 प्रतिशत या 4 रुपये प्रति लीटर (जो भी अधिक हो) था। इसे संशोधित कर 5 प्रतिशत या 5.50 रुपये प्रति लीटर (जो भी अधिक हो) कर दिया गया है।

बता दें कि तेल कंपनियों द्वारा पेट्रोल और डीजल की कीमतों को तीन महीने से कोई बदलाव नहीं किया गया है। ईंधन की कीमतों में आखिरी बदलाव 21 मई को हुआ था। राज्य के स्वामित्व वाली इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC), हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क कीमतों के अनुरूप ईंधन की कीमतों में रोज संशोधन करते हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई भी बदलाव हर दिन सुबह 6 बजे से लागू होता है।

चार महानगरों में पेट्रोल, डीजल की कीमतें

25 अगस्त को नई दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये प्रति लीटर थी, जबकि कोलकाता में यह 106.०३ रुपये, मुंबई में 106.31 रुपये और चेन्नई में 102.63 रुपये प्रति लीटर थी। दूसरी ओर, राष्ट्रीय राजधानी में डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में 92.76 रुपये, मुंबई में 94.27 रुपये और चेन्नई में 94.24 रुपये प्रति लीटर थी।

Related Articles

Back to top button