PM मोदी ने शेयर कीं ‘रुद्राक्ष’ की खूबसूरत तस्वीरें, जानिए शिवलिंग के आकार के इस केंद्र की खासियतें

रुद्राक्ष के बनने से शहर में सांस्कृतिक और प्रवासी भारतीय दिवस जैसे वैश्विक आयोजनों के लिए जगह की कमी नहीं रहेगी।

Rudraksh in Varanasi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में जापान और भारत की दोस्ती का नायाब नमूना रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर बनकर तैयार हो गया है। इसके लिए जापान ने 186 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता दी है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वाराणसी में “रुद्राक्ष” अंतर्राष्ट्रीय सहयोग सम्मेलन केंद्र का उद्घाटन कर दिया। कार्यक्रम के दौरान रुद्राक्ष कन्वेंसन सेण्टर में इन्डोजापन कला और संस्कृति की झलक भी देखने को मिली। इसमें जापानी और भारतीय वास्तु शैलियों का संगम दिखता है। 

शिवलिंग की आकृति वाला वाराणसी कन्वेंशन सेण्टर जिसका नाम रुद्राक्ष है। इसकी खासियत है कि इसमें स्टील के एक सौ आठ रुद्राक्ष के दाने भी लगाए गए हैं। ये कन्वेंशन सेण्टर देखने में जितना खूबसूरत लग रहा है, उतनी ही शानदार इसकी खूबियां भी हैं। वाराणसी के सिगरा में तीन एकड़ (13196 sq mt ) में 186 करोड़ की लागत से बने रुद्राक्ष में 120 गाड़ियों की पार्किंग बेसमेंट में हो सकेगी। इसमें वियतनाम से मंगाई गई ऐसी कुर्सियों हैं जिसपर 1200 लोग एक साथ बैठ सकते हैं।

रुद्राक्ष के बनने से शहर में सांस्कृतिक और प्रवासी भारतीय दिवस जैसे वैश्विक आयोजनों के लिए जगह की कमी नहीं रहेगी। इसके अलावा प्रदर्शनी और मेलों के साथ ही पर्यटन व कारोबार से जुड़े सरकारी आयोजन भी यहां आसानी से हो सकते हैं। 

रुद्राक्ष  को जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी ने फंडिंग किया है। डिजाइन जापान की कंपनी ओरिएण्टल कंसल्टेंट ग्लोबल ने  किया है और निर्माण का काम भी जापान की फुजिता कॉरपोरेशन नाम की कंपनी ने किया है। रुद्राक्ष में छोटा जैपनीज़ गार्डन बनाया गया है। 110 किलोवाट की ऊर्जा के लिए सोलर प्लांट लगाया गया है। इसको वातानुकूलित रखने के लिए इटली के उपकरण लगाए गए हैं।

देश और विदेश की ताज़ातरीन खबरों को देखने के लिए हमारे चैनल को like और Subscribe कीजिए
Youtube- https://www.youtube.com/NEXTINDIATIME
Facebook: https://www.facebook.com/Nextindiatimes
Twitter- https://twitter.com/NEXTINDIATIMES
Instagram- https://instagram.com/nextindiatimes
हमारी वेबसाइट है- https://nextindiatimes.com
Google play store पर हमारा न्यूज एप्लीकेशन भी मौजूद है

खबरों के लिए हमसे संपर्क करें- +91-9044323219, +91-522-3568889

विज्ञापन के लिए संपर्क करें- contact@nextindiatimes.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen − seven =

Back to top button