आप भी अपने जीवन में जरूर अपनाए भगवान बुद्ध के ये खास उपदेश

हर साल मनाई जाने वाली बुद्ध पूर्णिमा इस साल 16 मई को मनाई जाने वाली है। आप सभी को बता दें कि इस दिन भगवान गौतम बुद्ध (gautam budhha) का पर्व मनाया जाता है। जी हाँ और इस दिन को बुद्ध पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है। आप सभी को बता दें कि भगवान बुद्ध समझदारी से जीवन जीने, सेहत का ध्यान रखने, क्रोध न करने, आध्यात्मिक जीवन जीने और किसी भी तरह की हिंसा न करने तथा जीवन में त्याग को अपनाने की सीख देते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं भगवान बुद्ध के मुख्य और खास उपदेश।

भगवान बुद्ध के मुख्य और खास उपदेश-

* दूसरों का बुरा न करें- अपनी प्राण-रक्षा के लिए भी जान-बूझकर किसी प्राणी का वध न करें। जहां मन हिंसा से मुड़ता है, वहां दुःख अवश्य ही शांत हो जाता है।

* सत्य के बारे में- 3 चीजें ज्यादा देर तक छुपी नहीं रह सकतीं, वे हैं- सूर्य, चंद्रमा और सत्य। जिस तरह सूर्य रोज प्रत्यक्ष दिखाई देता है, चंद्रमा भी दिखाई देता हैं उसी तरह सत्य कभी न कभी सामने आ ही जाता है। अत: असत्य को अपने आचरण में ना उतारें, उससे दूर रहने में ही मनुष्य की भलाई है।
* जीवन का उद्देश्‍य सही रखें- जीवन में किसी उद्देश्य या लक्ष्य तक पहुंचने से ज्यादा महत्वपूर्ण उस यात्रा को अच्छे से संपन्न करना होता है।

* प्रेम का मार्ग अपनाएं- बुराई से बुराई कभी खत्म नहीं होती। घृणा को तो केवल प्रेम द्वारा ही समाप्त किया जा सकता है, यह एक अटूट सत्य है।

* खुद जैसा औरों को समझना- जैसे मैं हूं, वैसे ही वे हैं, और ‘जैसे वे हैं, वैसा ही मैं हूं। इस प्रकार सबको अपने जैसा समझकर न किसी को मारें, न मारने को प्रेरित करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

15 + thirteen =

Back to top button