सर्दि‍यों के द‍िनों में श‍िशु की आंख में सूजन नजर आ सकती है, तो इसका उपाय और कारण जान लें..

श‍िशुओं की रोग प्रत‍िरोधक क्षमता कमजोर होती है। इम्‍यून‍िटी कमजोर होने के कारण श‍िशु सर्दियों में बीमार‍ियों का श‍िकार हो जाते हैं। सर्द‍ियों में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। संक्रमण का असर श‍िशु की आंख पर पड़ता है। संक्रमण के कारण आंख में सूजन, लाल‍िमा या आंख से पानी आने की समस्‍या हो सकती है। इस लेख में हम सर्दियों में श‍िशु की आंख में सूजन का कारण और उपाय जानेंगे।

सर्दि‍यों में श‍िशु की आंख में सूजन का कारण 

सर्दि‍यों के मौसम में श‍िशु के शरीर में कई तरह की समस्‍याएं हो सकती हैं ज‍िनमें से एक है आंख में सूजन आना। ठंडे तापमान के कारण आंख सूख जाती है। आंखों के ड्राई होने के कारण आंख में सूजन, दर्द, जलन या आंसू न‍िकलने की समस्‍या होती है। इसके अलावा सर्दियों में साफ-सफाई का ख्‍याल न रखने के कारण आंख में संक्रमण हो जाता है और सूजन आ सकती है। सर्दि‍यों में माता-प‍िता श‍िशु को रोजाना नहीं नहलाते लेक‍िन आपको हर द‍िन आंख की सफाई करनी चाह‍िए। संक्रमण सर्द‍ियों में तेजी से फैलते हैं और आंख को बीमार बना सकते हैं।  

आई ड्रॉप का इस्‍तेमाल करें 

श‍िशु की आंख में सूजन का कारण बैक्‍टीर‍ियल या वायरल इंफेक्‍शन हो सकता है। संक्रमण को ठीक करने के ल‍िए डॉक्‍टर की सलाह पर एंटीबैक्‍टीर‍ियल या एंटीवायरल आई ड्रॉप का इस्‍तेमाल करें। डॉक्‍टर की दी हुई दवा श‍िशु की आंख के ल‍िए सुरक्ष‍ित होती है। कुछ आई ड्रॉप एक साल से कम उम्र के श‍िशुओं के ल‍िए नहीं होती इसल‍िए डॉक्‍टर की सलाह लेना न भूलें।  

ग्रीन टी बैग का इस्‍तेमाल करें 

श‍िशु की आंख में सूजन आ गई है, तो ऐसे क‍िसी घरेलू उपाय को न आजमाएं ज‍िसमें आंख के अंदर कोई चीज डालनी हो। श‍िशु की आंख नाजुक होती है। घरेलू उपायों का इस्‍तेमाल आंख के बाहरी ह‍िस्‍से में करें। श‍िशु की आंख में सूजन को कम करने के ल‍िए ग्रीन टी बैग को गुनगुने पानी में भ‍िगोएं फ‍िर पानी न‍िचोड़कर टी बैग को आंख के ऊपर रखें। ग्रीन टी में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसकी मदद से सूजन कम होती है और दर्द ठीक हो जाता है।      

श‍िश‍ु की आंख को साफ रखें 

श‍िशु की आंख में सूजन नजर आ रही है, तो आंखों की सफाई पर गौर करें। अक्‍सर हम शरीर की सफाई कर देते हैं और आंखों को भूल जाते हैं। श‍िशु की आंख को साफ करने के ल‍िए सूती कपड़ा और गुनगुने पानी का इस्‍तेमाल करें। साफ कपड़े को गुनगुने पानी में भ‍िगोकर गीला कर लें और उस कपड़े से आंख के कोनों को साफ करें।       

बर्फ का इस्‍तेमाल करें 

श‍िश‍ु की आंख में सूजन को कम करने के ल‍िए बर्फ का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। बर्फ को साफ कपड़े में लपेटकर आंख के ऊपर रखें। इससे सूजन और लाल‍िमा कम हो जाती है। ठंड के द‍िनों में बर्फ की जगह ठंडी चम्‍मच का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। चम्‍मच को ठंडा करके श‍िश‍ु की आई ल‍िड पर रखें।        

डॉक्‍टर को कब द‍िखाएं?

आंख में हल्‍की सूजन एक से दो द‍िनों में ठीक हो जाती है। लेक‍िन दो द‍िन से ज्‍यादा सूजन संक्रमण का लक्षण हो सकता है। सूजन कम न होने की स्‍थ‍ित‍ि में तुरंत श‍िशु की आंख का इलाज करवाएं। श‍िशु का शरीर, बड़ों के मुकाबले ज्‍यादा संवेदनशील होते हैं इसल‍िए लापरवाही न बरतें। आंख में सूजन के कारण तेज दर्द हो सकता है इसल‍िए श‍िश‍ु की आंख को हाथ से दबाने की गलती न करें।    

Related Articles

Back to top button