सर्दियों में अगर आप ऐसी किसी जगह जाना चाहते हैं , तो यहाँ जरुर जाए..

कोलकाता जिसे “सिटी ऑफ़ जॉय” के नाम से भी जाना जाता है। कोलकाता भारत की पूर्व ब्रिटिश राजधानी है। दिल्ली, मुंबई के बाद कोलकाता भारत की तीसरी सबसे ज्यादा आबादी वाला महानगर है। ये शहर खूबसूरत होने के साथ-साथ अद्भुत वास्तुकला से सजी धरोहरों से समृद्ध है। कोलकाता भारत के प्रमुख टूरिस्ट डेस्टिनेशंस में से एक है। अगर आप सर्दियों में ऐसे किसी टूरिस्ट डेस्टिनेशन की तलाश कर रहे हैं जहां सुकून से कुछ दिन बिता सके, जो कोलकाता इसके लिए बेस्ट है। यहां आप अकेले जाएं या फैमिली के साथ, फुल एंजॉयमेंट की गारंटी है। यहां आएं तो इन जगहों को एक्सप्लोर करना बिल्कुल न करें मिस।

दीघा

कोलकाता के दीघा को बंगाल का गोवा भी कहा जाता है। दीघा बीच बेहद शांत और खूबसूरत है। जहां टूरिस्ट मौज-मस्ती और तैराकी करने आते हैं। कोलकाता से लगभग 185 किमी दूर स्थित दीघा दो भागों में बंटा है। जिसके लिए एक से दो दिन काफी है। वहीं कोलकाता से लगभग 160 कि.मी. दूर एक और समुद्र तट मंदारमनी है जो हनीमून कपल्स के बीच खासतौर से फेसम है। 

सुंदरबन

अगर आप नेचर लवर होने के साथ ट्रेकिंग के भी शौकीन हैं तो सुंदरबन देखने का मौका बिल्कुल मिस न करें। यहां दलदल वाले जंगल में कई दुर्लभ जीव बसते हैं। जहां आप देख सकते हैं रॉयल बंगाल टाइगर। जिन्हें देखने देश- विदेश से टूरिस्ट आते हैं। सुन्दरबन के पास ही हेनरी आइलैंड भी मौजूद है जहां आप ट्रैकिंग, बॉनफायर का लुत्फ उठा सकते हैं। कोलकाता से सुंदरवन महज 109 कि.मी. की दूरी पर है।

जलदापारा वन्यजीव अभयारण्य

जलदापारा वन्यजीव अभयारण्य पूर्वी हिमालय की तलहटी में स्थित कोलकाता के फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशंस में शामिल है। जलदापारा वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में दुर्लभ सींग वाले भारतीय राइनो को देखा जा सकता है। इसके अलावा ये वन्यजीव अभयारण्य कई तरह की वनस्पतियों और जीवों का भी निवास स्थान है। रॉयल बंगाल टाइगर से लेकर भारतीय हाथी, सांभर, भारतीय बाइसन और जंगली सूअर की प्रजातियां यहां देखी जा सकती हैं। 

अलीपुर चिड़ियाघर

इस जू को कलकत्ता चिड़ियाघर या अलीपुर का प्राणी उद्यान भी कहा जाता है, जो यहां का सबसे पुराना प्राणि उद्यान है। लेकिन आज भी टूरिस्ट के बीच उतना ही पॉपुलर है। ये चिड़ियाघर भी रॉयल बंगाल टाइगर, हाथी, वन-सींग वाले गैंडे, व्हाइट टाइगर, ज़ेबरा, मृग, हिरण ,मैकॉव और लोरिकेट, स्वाइनहो के तीतर, लेडी एमहर्स्ट के तीतर और गोल्डन तीतर, शुतुरमुर्ग, ईमू, हॉर्नबिल्स जैसे बड़े पक्षियों का घर है। सर्दियों के मौसम में तो ये प्रवासी पक्षियों का भी घर बन जाता है। तो ये जगह भी कवर कर सकते हैं।

बॉटनिकल गार्डन

बॉटनिकल गार्डन में 12,000 जीवित बारहमासी पौधों के साथ-साथ हजारों पौधे हैं जो दुनिया भर से इकट्ठा किए गए हैं। इसे जगदीश चंद्र बोस इंडियन बोटैनिकल गार्डन के नाम से भी जाना जाता है। बॉटनिकल गार्डन नेचर लवर्स के लिए बहुत ही अच्छी जगह है जहां वो इत्मीनान से कुछ घंटे सुकून से बिता सकते हैं। यहां का सबसे बड़ा अट्रैक्शन है विशालकाय बरगद का पेड़, जिसे ग्रेट बरगद के पेड़ के रूप में जाना जाता है। इसके अलावा गार्डन में कई तरह के खूबसूरत ऑर्किड और रंग-बिरंगे फूल इसकी शोभा बढ़ाने का काम करते हैं। 

Related Articles

Back to top button