जानिए किन राज्यों में आज भारी बारिश का अलर्ट जारी…

देश के अधिकांश भागों में मौसम शुष्क बना हुआ है। दक्षिण भारत के कई राज्यों में पूर्वोत्तर मानसून के कारण बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है जिसके कारण मौसम में बदलाव संभव है।

मौसम में एक बार फिर उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। उत्तर भारत में ठंड की दस्तक के साथ मौसम शुष्क बना हुआ है। लेकिन पूर्वोत्तर मानसून जल्द ही दस्तक देने को तैयार है। पहाड़ी राज्यों में ठंड के बीच बारिश के आसार हैं तो वहीं, दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं, दिल्ली की वायु गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में है। दिल्ली में सर्दी की दस्तक के साथ ही प्रदूषण का कहर बढ़ता जा रहा है।मौसम विभाग के मुताबिक आज यानी 31 अक्टूबर को दक्षिण भारत के कई राज्यों में तेज बारिश हो सकती है। IMD ने तमिलनाडु में भारी बारिश को देखते हुए आरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं आंध्रप्रदेश, पुड्डुचेरी और केरल में येलो अलर्ट जारी किया गया है। बंगाल की खाड़ी के ऊपर उत्तर-पूर्वी हवाएं तेज हो गई हैं और जल्द ही पूर्वोत्तर मॉनसून की शुरुआत हो जाएगी। इससे 1 नवंबर से आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों और तमिलनाडु के कई हिस्सों में बारिश की गतिविधियां धीरे-धीरे बढ़ेंगी। आइये जानते हैं देशभर के मौसम का हाल।स्काईमेट वेदर के मुताबिक नवंबर का महीना शुरू होते ही वेस्टर्न डिस्टरबेंस की लाइन लग सकती है। पहाड़ों पर भारी हिमपात होने की आशंका है। उत्तर भारत में बनने वाले चक्रवाती हवाओं के प्रभाव से पंजाब हरियाणा और उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है। दिल्ली में भी हल्की बूंदाबांदी संभव है। उत्तर-पूर्वी मानसून अब दक्षिण भारत में पहुंच चुका है अब दक्षिण भारत में अच्छी बारिश देखेगा।आईएमडी के मुताबिक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल और कराईकल तथा आंध्र प्रदेश के आसपास के क्षेत्रों में उत्तर-पूर्वी मानसून की बारिश शुरू हो गई। मौसम विभाग ने दो नवंबर तक तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में विभिन्न स्तरों की बारिश होने का अनुमान जताया है। आज इन राज्यों में भारी बारिश के आसार है। भारी बारिश को देखते हुए कुछ राज्यों में आरेंज अलर्ट तो कुछ राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में अगले 3 दिन तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

दिल्ली में मिलाजुला रहेगा मौसम

दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों के मौसम की बात करें तो राजधानी में आज, 31 अक्टूबर को न्यूनतम तापमान 15 डिग्री और अधिकतम तापमान 31 दर्ज किया जा सकता है। इसके साथ ही सुबह से कोहरा छाया हुआ है। प्रदूषण की बात करें तो दिल्ली का एक्यूआई बेहद खराब स्थिति में बना हुआ है

कड़ाके की ठंड के लिए रहें तैयार

पश्चिमी विक्षोभ के चलते नवंबर के दूसरे हफ्ते से ही ठंड में जबरदस्त इजाफा होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले एक हफ्ते में देश में दो पश्चिमी विक्षोभ दस्तक देने वाले हैं। इसके चलते 6 नवंबर से मध्य भारत तक दिन में अधिक ठंड महसूस होगी। यही नहीं अगले चार महीने पहाड़ी राज्यों से मध्य भारत तक के राज्यों में कड़ाके की सर्दी पड़ सकती है।

पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी की संभावना

पश्चिमी विक्षोभ के 3 नवंबर को दस्तक देने की संभावना है। इसकी वजह से 5 नवंबर तक कश्मीर, हिमाचल व उत्तराखंड में बारिश व वर्फबारी हो सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि इस साल सर्द दिनों को संख्या बढ़ेगी। कड़ाके की ठंड चार माह रहने की अनुमान है।

Related Articles

Back to top button