UP में अगले दो दिन में अच्‍छी बारिश से किसानों को मिलेगी राहत..

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में अगले दो दिन में अच्‍छी बारिश किसानों को राहत दे सकती है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने 15 सितम्‍बर तक अच्‍छी बारिश का अनुमान जताया है। इस साल बारिश की कमी के कारण, धान की फसल पर बहुत बुरा असर पड़ा है। राज्य के किसान पूरे मॉनसून सीजन में अच्‍छी बारिश की प्रतीक्षा करते रह गए। अब जब मॉनसून विदाई की बेला में है तो 15 सितम्‍बर तक अच्‍छी बारिश की चेतावनी ने किसानों में नई आस जगा दी है। 

IMD का कहना है कि आगामी तीन दिनों में राज्य के विभिन्न जिलों के तापमान में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। लगातार रिमझिम बारिश के कारण अगले एक सप्ताह तक दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है। वहीं, राजधानी लखनऊ और आसपास के जिलों में बादलों की आवाजाही बनी रहेगी। विभिन्न जिलों में सामान्‍य से भारी बारिश तक होने का अनुमान है। बता दें कि, राज्य में कम बारिश को देखते हुए सीएम योगी ने सरकार के वरिष्‍ठ अधिकारियों की एक टीम का गठन किया है, जो राज्य के सभी 75 जिलों में सूखे की स्थिति का आकलन करेगी।

रिपोर्ट के अनुसार, मुख्यमंत्री योगी ने सूखे की स्थिति पर एक सप्ताह के अंदर रिपोर्ट मांगी है। बता दें कि यूपी के लगभग 62 से ज्यादा जिलों में इस साल औसत से कम वर्षा हुई है। ऐसे में किसानों को सरकार की तरफ से राहत दी गई है। प्रभावित जिलों में वसूली रोक दी गई है। नलकूल बिल वसूली भी स्‍थगित करते हुए कनेक्‍शन न काटे जाने का आदेश दिया गया है। इसके साथ ही सीएम योगी ने सिंचाई विभाग से प्रभावी कदम उठाने के लिए कहा है। नहरों में पर्याप्‍त पानी और ग्रामीण इलाकों में पर्याप्‍त बिजली सप्लाई का निर्देश दिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button