केपटाउन खेले जा रहे आखिरी टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बल्लेबाज रिषभ पंत ने जड़ा ये शानदार शतक

 केपटाउन खेले जा रहे तीसरे और आखिरी टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत ने शानदार शतक जड़ा। एक तरफ जहां टीम इंडिया के अन्य बल्लेबाज अफ्रीकी गेंदबाजों के सामने जूझते दिखे, तो वहीं बाएं हाथ के इस बल्लेबाज निधड़क बल्लेबाजी की और छह चौके और चार छक्के लगाए। इस पारी के दम पर टीम इंडिया ने मेजबान टीम को 212 रनों का लक्ष्य दिया। दूसरी पारी टीम इंडिया 198 रनों पर आल आउट हो गई। पंत ने नाबाद 98 रनों की पारी खेली। इस पारी के दौरान विकेटकीपर बल्लेबाज एक बार बल्ले से ‘माफी’ मांगते हुए दिखे।

मामला 60वें ओवर का है। दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डुआने ओलिवियर गेंदबाजी कर रहे थे। पंत ने इस ओवर में कदमों का इस्तेमाल करते हुए जोरदार शाट लगाने की कोशिश की। इस दौरान उनके हाथ से बल्ला छूटा और स्कवायर लेग की ओर गिरा। इसके बाद वो बैट को ‘चूमते और माफी मांगते’ नजर आए। हालांकि, ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब जोरदार शाट खेलने के प्रयास में पंत के हाथ से बल्ला छूट गया हो। इस वीडियो और फोटो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की फ्रेंचाइजी ने राजस्थान रायल्स ने भी इसपर कमेंट किया है।

राजस्थान रायल्स ने इसका एक फोटो ट्वीट किया और कहा, ‘अपने बल्ले का ख्याल रखें और यह आपका ख्याल रखेगा। रिषभ पंत का शानदार शतक।’   इस बीच रिषभ पंत ने दक्षिण अफ्रीका में शतक जड़कर एक बार फिर इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया। यह उनका चौथा टेस्ट शतक था और उन्होंने अपने शतक तक पहुंचने के लिए 133 गेंदें लीं, जबकि दूसरे छोर पर विकेट गिरते रहे। अब उनके नाम इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट शतक हैं। चार भारतीय कीपरों ने एशिया के बाहर कुल सात शतक बनाए हैं। पंत ने उनमें से तीन (इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में एक-एक) बनाए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

7 − 6 =

Back to top button