10 दिन के दौरान दिल्ली-एनसीआर के लोगो को महंगाई का तीसरा झटका लगा …

दिल्ली-एनसीआर के लोगों को अक्टूबर महीने में महंगाई का तीसरा झटका लगा है। सीएनजी और पीएनजी के दाम अब दूध के दामों में भी इजाफा किया गया है। अमूल दूध के दाम 2 रुपये प्रति लीटर महंगे हो गए हैं।

दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोगों को शनिवार को महंगाई का एक और झटका लगा है। अमूल ने दूध के दामों में 2 रुपये प्रति किलोग्राम का इजाफा किया है। इस बढ़ोतरी के बाद अमूल के फुल क्रीम दूध की कीमत 61 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर अब 63 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

वीटा ने भी बढ़ाया दूध का दाम

अमूल के साथ-साथ वीटा डेयरी ने भी अपने दूध के दाम में 2 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया है। जो वीटा का फुल क्रीम दूध अब तक 1 लीटर 62 रुपये में मिलता था। अब फुल क्रीम दूध का भाव बढ़ कर 64 रुपये प्रति लीटर हो गया है। वहीं, आधा लीटर दूध फुल क्रीम 31 रुपये में मिलता था, अब आधा लीटर 32 रुपये में मिलेगा।

10 दिन के दौरान महंगाई का तीसरा झटका

दिल्ली-एनसीआर के लोगों को पिछले 10 दिनों के दौरान महंगाई का तीसरा झटका लगा है। इससे पहले इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (Indraprastha Gas Limited) ने पीएनजी और सीएनजी के दामों में 3-3 रुपये का इजाफा किया था।

नए दाम 8 अक्टूबर सुबह 6 बजे से लागू हो गए हैं। दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम और गाजियाबाद समेत कई शहरों में सीएनजी और पीएनजी महंगी हुई है। नई कीमत लागू होने के बाद देश की राजधानी दिल्ली में सीएनजी की कीमत 78.61 रुपये प्रति किलो हो गई है, जो पहले 75.61 रुपये थी। इस तरह गाजियाबाद और नोएडा में सीएनजी की कीमत 80 रुपये प्रति किलोग्राम के पार हो गई है।

किचन का बिगड़ेगा बजट

इसके बाद दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी वाहनों से सफर करना महंगा हो गया है। शनिवार को अमूल कंपनी द्वारा दूध के दामों में इजाफा किए जाने के बाद अब किचन का बजट बिगड़ने लगा है, क्योंकि पीएनजी के दामों ने पहले ही लोगों को परेशान कर रखा था। 

दो महीने के दौरान दूसरी बार अमूल ने बढ़ाए दाम

यहां पर बता दें कि इससे पहले अगस्त महीने में भी अमूल और मदर डेयरी के साथ-साथ अन्य कंपनियों ने भी दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की थी। दूध के दामों में बढ़ोतरी के पक्ष में यह तर्क दिया जा रहा है कि पशुओं के चारे की महंगाई दर बढ़ रहा है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक पशुओं के चारे में महंगाई 25 प्रतिशत से ऊपर 9 साल के रिकॉर्ड स्तर के करीब बनी हुई है। 

मदर डेयरी समेत अन्य कंपनियां भी बढ़ाएंगी दाम!

बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में मदर डेयरी भी दूध के दामों में इजाफा कर सकती है। इसके पीछे पशुओं के महंगे होते चारे का तर्क दिया जा सकता है। 

Related Articles

Back to top button