राजधानी रायपुर में वर्षा पर लगे ब्रेक के बाद आज बदला मौसम का मिजाज..

राजधानी रायपुर में वर्षा पर लगे ब्रेक के बाद रविवार को मौसम का मिजाज बदल गया। दोपहर करीब एक बजे के बाद आसमान में बादल छा गए और गरम चमक के साथ बारिश शुरू हो गई। मौसम के बदले मिजाज से तापमान में हल्‍की गिरावट दर्ज की गई। हालांकि उमस से लोग परेशान रहे।

मौसम विभाग ने मानसून द्रोणिका के प्रभाव से रविवार को प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में भारी वर्षा होने की संभावना जताई थी। प्रदेश भर में अभी तक 1009.9 मिमी वर्षा हो चुकी है और इसमें सर्वाधिक वर्षा बीजापुर में हुई है। बतादें कि पिछले कुछ दिनों से वर्षा बंद है। इस कारण रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में अधिकतम व न्यूनतम तापमान बढ़ गया है और उमस से लोग बेहाल हैं।

इससे पहले शनिवार सुबह से ही रायपुर सहित प्रदेश भर का मौसम सामान्य रहा। रायपुर का अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है। इसी प्रकार न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक है। प्रदेश भर में एडब्ल्यूएस महासमुंद में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 35.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इन क्षेत्रों में हुई वर्षा

भैयाथान 3 सेमी, करतला 2 सेमी वर्षा हुई। इसके साथ ही प्रदेश के कई क्षेत्रों में हल्की वर्षा हुई।

यह बन रहा सिस्टम

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि मानसून द्रोणिका हिमालय के तराई में स्थित है। एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा दक्षिण पश्चिम बिहार और उसके आसपास 3.1 किमी तक विस्तारित है। इसके प्रभाव से रविवार को प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में भारी वर्षा हो सकती है।

Related Articles

Back to top button