नॉर्वे में धनुष-बाण से शख्‍स ने लोगों पर किया हमला, पांच की मौत, दो घायल

नई दिल्ली: नॉर्वे के एक छोटे से शहर में धनुष-बाण से लैस एक व्यक्ति ने गिरफ्तार होने से पहले दुकानदारों पर तीर चलाए, जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई। ओस्लो की राजधानी के पास कोंग्सबर्ग समुदाय के पुलिस प्रमुख ने कहा कि अधिकारियों और हमलावर के बीच टकराव हुआ, लेकिन उन्होंने घटना के बारे में विस्तार से नहीं बताया।

पुलिस ने कहा कि दो अन्य लोग घायल हो गए और जिन्‍हें गहन देखभाल में अस्पताल में भर्ती कराया गया, जिसमें एक अधिकारी भी शामिल था, जो ड्यूटी से दूर था और जिस दुकान पर हमला हुआ था, उसके अंदर था।

उन्‍होंने कहा, ”इस कृत्य को अंजाम देने वाले व्यक्ति को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है, और अधिक लोगों की कोई सक्रिय तलाश नहीं है। हमारे पास जो जानकारी है, उसके आधार पर इसके पीछे एक व्यक्ति का हाथ है।”

कार्यवाहक प्रधानमंत्री एर्ना सोलबर्ग ने हमले को भीषण बताया और कहा कि एक मकसद पर अटकलें लगाना जल्दबाजी होगी। नामित प्रधानमंत्री, जोनास गहर स्टोरे, जिनके गुरुवार को पदभार ग्रहण करने की उम्मीद है, उन्होंने नॉर्वेजियन समाचार एजेंसी एनटीबी को टिप्पणियों में हमले को “एक क्रूर और क्रूर कार्य” कहा।

शाम करीब 6:15 बजे पुलिस को हमले की सूचना मिली और करीब 30 मिनट बाद आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। कुछ 26,000 निवासियों का समुदाय ओस्लो के दक्षिण-पश्चिम में लगभग 66 किलोमीटर (41 मील) दूर है।

पुलिस के अनुसार, संदिग्ध कोंग्सबर्ग शहर के चारों ओर तीर चलाते हुए चला गया। आस ने उन रिपोर्टों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कि उस आदमी ने एक क्रॉसबो का इस्तेमाल किया, यह कहते हुए कि “कई अपराध दृश्य” थे। उस व्यक्ति से अभी तक पूछताछ नहीं की गई है।

नॉर्वे में सामूहिक हत्याएं दुर्लभ हैं। देश का सबसे खराब समय 22 जुलाई, 2011 को हुआ था, जब दक्षिणपंथी चरमपंथी एंडर्स ब्रेविक ने ओस्लो की राजधानी में एक बम विस्फोट किया था, जिसमें आठ लोग मारे गए थे। फिर वह छोटे उटोया द्वीप की ओर गया, जहां उसने लेबर पार्टी की युवा शाखा के ज्यादातर किशोर सदस्यों का पीछा किया और अन्य 69 पीड़ितों को मार डाला।

ब्रेविक को 21 साल जेल की सजा सुनाई गई थी, जो नॉर्वे के कानून के तहत अधिकतम है, लेकिन उसकी सजा को बढ़ाया जा सकता है, जब तक उसे समाज के लिए खतरा माना जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

sixteen − thirteen =

Back to top button