झारखंड में पेड़ काटकर बेचता था युवक, गांववालों ने कर डाली हत्या

झारखंड के सिमडेगा में एक शख्स मॉब लिंचिंग का शिकार हो गया। शख्स ने कुछ वृक्ष काटकर विक्रय कर दिए थे। सिर्फ इसी बात से गांववाले खफा थे। गुस्से में उन्होंने शख्स को बंधक बनाया तथा जिंदा जला डाला। दरअसल, उस गांव में धार्मिक परम्पराओं के चलते खूंटकटी जमीन पर लगे वृक्षों को काटना पाप माना जाता है।

दरअसल, यह मामला सिमडेगा के कोलेबिरा थाना इलाके का है। जहां बेसराजरा गांव में रहने वाला शख्स संजू प्रधान गांव की खूंटकटी भूमि पर लगे वृक्षों को काटकर बेच दिया करता था। लेकिन गांव में खूंटकटी जमीन पर उपस्थित वृक्षों को काटना धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक वर्जित है। गांववालों ने कई बार इस बात की शिकायत वन विभाग से की थी। किन्तु वन विभाग उदासीन बना रहा।

वही अभी दो दिनों पहले ही संजू प्रधान नामक उस शख्स ने फिर से एक वृक्ष काटा था। इस बात से आक्रोशित रहवासियों ने मंगलवार को गांव में एक मीटिंग की। उसके पश्चात् संजू को घर से बाहर निकाल कर उसकी खूब पिटाई की तथा फिर उसे अधमरी स्थिति में जला डाला। तहरीर प्राप्त होने पर पुलिस मौके पर पहुंची। सिमडेगा के पुलिस अधीक्षक शम्स तबरेज ने कहा कि इस मामले के अपराधियों को छोड़ा नहीं जाएगा। कानून हाथ में लेने का हक़ किसी को नहीं है। इस सिलसिले में शिकायत दर्ज कर ली गई है। मामले की तहकीकात चल रही है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × two =

Back to top button