अपने आखिरी पूर्ण बजट में मोदी सरकार किसानों को दे सकती है बड़ा तोहफा

नई दिल्ली। किसानों के लिए मोदी सरकार कुछ ना कुछ करती ही रहती है। मोदी सरकार की ओर से किसानों के लिए एक योजना चलाई जा रही है और उसका नाम पीएम किसान सम्मान निधि है। इस योजना में सरकार की ओर से किसानों को साल में 6 हजार रुपए दिए जाते है लेकिन अबकी बार बजट में किसानों को नई सौगात मिल सकती है।

जानकारी सामने आई है की सरकार अपने आखिरी पूर्ण बजट में किसानों को बड़ा तोहफा देने जा रही है। खबरों की माने तो पीएम किसान सम्मान निधि की राशि को 6,000 रुपये से बढ़ाकर 8,000 रुपये सालाना किया जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो किसानों के लिए फायदे का सौदा होगा। कृषि मंत्रालय की ओर से इस बार बजट में बेहतर बनाने की सिफारिश की गई है। प्रधानमंत्री कार्यालय भी इस योजना के पक्ष में है। ऐसे में अब तक सरकार की और से किसानों को 12 किस्ते मिल चुकी है और अब किसानों को 13वीं किस्त का इंतजार है।

बीते साल आम बजट 2022 में भी पीएम किसान योजना की किश्त की रकम बढ़ाने की मांग जोरों पर थी, लेकिन सरकार ने कोरोना महामारी का हवाला देते हुए अन्य उपायों पर जोर दिया। बीते एक साल में कृषि क्षेत्र में इस्तेमाल होने वाली सामग्रियों के दाम में इजाफा हुआ है। खाद, बीज, उर्वरक, कीटनाशक, कृषि यंत्र के दाम बढ़ चुके हैं। इसी को देखते हुए मोदी सरकार किस्त की राशि बढ़ाने का फैसला ले सकती है।

पीएम किसान योजना के तहत अब तक किसानों को 12 किश्तें मिल चुकी हैं। इसकी 13वीं किश्त आगामी 25 जनवरी को जारी की जा सकती है। सरकार की इस योजना से देश के करीब 11 करोड़ से अधिक किसानों को सीधा लाभ मिलता है।

Tag: #nextindiatimes #nitnews #nationalnews #pmmodi #budget #farmers #government #lastbudget #ministry

Related Articles

Back to top button