आरपीएससी असिस्टेंट स्टैटिकल ऑफिसर परीक्षा के संबंध में महत्वपूर्ण अपडेट,देखें पूरी डिटेल

आरपीएससी असिस्टेंट स्टेस्टैकिल ऑफिसर एग्जाम (RPSC Assistant Statistical Officer Exam 2021) में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। राजस्थान लोक सेवा आयोग (Rajasthan Public Service Commission, RPSC) ने ASO पद के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम जारी कर दिया है। उम्मीदवार ध्यान दें कि सिलेबस ऑफिशियिल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर रिलीज किया गया है। ऐसे में एग्जाम में शामिल होने वाले उम्मीदवार,आरपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर पाठ्यक्रम को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा, अभ्यर्थी नीचे दिए गए आसान स्टेप्स को फॉलो करके पाठ्यक्रम को डाउनलोड कर सकते हैं।

Asst. Statistical Officer Exam 2021 Syllabus: पाठ्यक्रम को ऐसे करें डाउनलोड

आरपीएससी असिस्टेंट स्टेस्टैकिल ऑफिसर पाठ्यक्रम को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://rpsc.rajasthan.gov.in/ पर जाएं।इसके बाद न्यूज और प्रोगाम पर जाएं। अब ‘r Asst. Statistical Officer -2021 Planning Department (Economics and Statistics)’ link के लिए पाठ्यक्रम’ पर क्लिक करें। अब सिलेबस पीडीएफ के रूप में खुलेगा। इसके बाद उम्मीदवार उसका प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख सकते हैं।

उम्मीदवार, ध्यान दें कि सहायक सांख्यिकी अधिकारी परीक्षा 2021 के लिए सफलता अंक 40 प्रतिशत हैं। पाठ्यक्रम के अनुसार, यह परीक्षा बहुविकल्पीय (वस्तुनिष्ठ प्रकार) के 100 प्रश्न होंगे। सभी प्रश्न समान अंक के होंगे। वहीं नोटिस के मुताबिक निगेटिव मार्किंग होगी। इसके साथ ही हर गलत जवाब पर 1/3 अंक काटे जाएंगे। वहीं परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

दो सेक्शन में होगी परीक्षा 

सहायक सांख्यिकी अधिकारी परीक्षा 2021 में दो सेक्शन होंगे। सेक्शन ए सामान्य ज्ञान पर आधारित होगा और 30 प्रश्नों के लिए 30 अंक का होगा, जबकि सेक्शन बी अर्थशास्त्र, सांख्यिकी और गणित विषयों पर आधारित होगा। यह सेक्शन 70 अंकों के लिए 70 प्रश्न होंगे। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आरपीएससी की वेबसाइट देखें और सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। वहीं परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

8 + 3 =

Back to top button