IGL ने बढ़ाए PNG के दाम, जानें ताजा रेट

बढ़ती महंगाई के बीच दिल्ली एनसीआर समेत कई शहर के निवासियों को एक और झटका लगा है.  IGL ने PNG के दामों में इजाफा कर दिया है. यह नई दरें 5 अगस्त से लागू होंगी. ताजा दरों की बात करें तो राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रति स्टैंटर्ड क्यूबिक मीटर की दर 50.59 रुपये हो गई है, वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में प्रति स्टैंटर्ड क्यूबिक मीटर के दाम 50.46 रुपये हो गए हैं. इसके अलावा करनाल और रेवाड़ी में नए रेट 49.40 रुपये प्रति स्टैंटर्ड क्यूबिक मीटर हो गए हैं. साथ ही गुरुग्राम में 48.79 रुपये प्रति स्टैंटर्ड क्यूबिक मीटर हो गया है.

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर, मेरठ और शामली में प्रति स्टैंटर्ड क्यूबिक मीटर के लिए 53.97  रुपये देने होंगे, इसके अलावा कानपुर, हमीरपुर और फतेहपुर में प्रति स्टैंटर्ड क्यूबिक मीटर की दर 53.10 रुपये हो गई है. वहीं राजस्थान के अजमेर, पाली और राजसमंद में 56.23 रुपये प्रति स्टैंटर्ड क्यूबिक मीटर के लिए चुकाने होंगे. 

उल्लेखनीय हे कि सरकार ने बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिए महंगी आयातित LNG के इस्तेमाल को जरूरी कर दिया है. इसके चलते गैस के दाम बढ़े हैं। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी गेल शहर गैस वितरकों को आपूर्ति से पहले स्थानीय स्तर पर उत्पादित और आयातित गैस के औसत के हिसाब से दरें तय करती है. देश के अन्य शहरों में भी पीएनजी के दाम बढ़ चुके हैं। मुंबई में महानगर गैस लि. (MGL) ने सीएनजी का दाम छह रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी का चार रुपये प्रति इकाई बढ़ाया है.

एमजीएल ने बयान में कहा, ‘‘गैस की उत्पादन लागत में बढ़ोतरी की वजह से हमें भी दाम बढ़ाने पड़ रहे हैं। सीएनजी का खुदरा दाम बढ़ाकर 86 रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी का 52.50 रुपये प्रति किलोग्राम किया जा रहा है.’’ हालांकि, आईजीएल ने सीएनजी के दाम नहीं बढ़ाए हैं। सीएनजी का दाम 75.61 रुपये प्रति किलोग्राम पर कायम रखा गया है. आईजीएल ने कहा कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में अब पीएनजी का दाम 50.46 रुपये प्रति घनमीटर हो गया है. वहीं गुरुग्राम में यह 48.79 रुपये प्रति इकाई हो गई है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

four × 1 =

Back to top button