सर्दी में बीमारियों से बचना चाहते हैं तो जरुर पिएं अदरक का दूध

सर्दी का मौसम जितना सुहाना होता है उतनी ही सेहत संबंधी परेशानियां होती है। इस मौसम में इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है और सर्दी लगने से कई तरह की बीमारियां जैसे सर्दी-खांसी, वायरल, फ्लू या जुखाम बेहद परेशान करता है। थोड़ी भी सर्द हवा लगते ही नाक बंद होने लगती है। ऐसे मौसम में दवाईयों से आप कितने दिनों तक अपनी हेल्थ को दुरूस्त रखेंगे। सर्द मौसम में खुद को मौसमी बीमारियों से महफूज़ रखना है तो डाइट में ऐसी चीज़ें शामिल करें जो आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करें, साथ ही बीमारियों का भी इलाज करें। सर्दी में अदरक की चाय तो ज्यादातर लोग पीते हैं लेकिन अदरक के दूध के फायदे कम लोग ही जानते हैं।

अदरक का दूध सर्दी में होने वाली बीमारियों का बेहतरीन इलाज है। अदरक बॉडी को गर्मी देती है, साथ ही सर्दी-खांसी और वायरस से बचाती है। एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर अदरक का दूध बॉडी को दोगुने फायदे पहुंचाता है। आइए जानते हैं कि अदरक का दूध बॉडी के लिए किस तरह फायदेमंद है।

इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करता है:

दूध में अदरक डालकर पीने से इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है। नियमित रुप से अदरक वाला दूध पीने से सर्दी, जुकाम, खांसी, वायरल जैसी बीमारियों से बचाव होता है। हानिकारक बैक्टीरियां को मारने में अदरक बेहद असरदार है। 

गले की सर्दी से निजात दिलाती है:

अदरक का सेवन करने से कफ, खांसी और बलगम से छुटकारा मिलेगा। अदरक गले के इन्फेक्शन से बचाती है, इसके सेवन से गले की खराश, गले का इन्फेक्शन और कफ की समस्या दूर होती है।

कब्ज का बेहतरीन इलाज करता है:

सर्दी में पेट की समस्याएं बेहद परेशान करती हैं। इस मौसम में कब्ज़, पेट दर्द, एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए अदरक के दूध का सेवन करें। अदरक में भरपूर फाइबर होता है जिससे पाचन ठीक रहता है।

हड्डियां मज़बूत करता है अदरक का दूध:

अदरक के दूध से शरीर को कैल्शियम और पोटैशियम मिलता है, जिससे हड्डियां मजबूत होती है। अदरक में एंटी-इनफ्लेमेट्री गुण होते हैं जिससे हड्डियों की सूजन और गठिया के रोग का उपचार होता है। 

पेट दर्द में आराम:

अदरक में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं जिससे पेट की समस्याओं का उपचार होता है। पेट के दर्द की परेशानी में अदरक का दूध बेहद असरदार होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty + 5 =

Back to top button