इंटरव्यू देने के बाद एंप्लॉई को जरुर करना चाहिए ये काम, जानिए….

यदि आपको लगता है कि किसी कंपनी में इंटरव्यू देने के पश्चात् आपकी ओर से सारा काम समाप्त हो जाता है तो आप गलत हैं। कई व्यक्ति इंटरव्यू देने के पश्चात् HR या मैनेजर से फॉलो अप नहीं लेते हैं, जोकि गलत है। जॉब इंटरव्यू अच्छी प्रकार से पूरा हो जाने के पश्चात् भी कुछ ऐसे काम होते हैं, जो प्रत्येक संभावित एंप्लॉई को अवश्य करने चाहिए। किसी कंपनी में इंटरव्यू देने के पश्चात् भी लंबे वक़्त तक वहां से कॉल या मेल न आना बहुत परेशान कर जाता है। कुछ दिन प्रतीक्षा में बीतते हैं तथा फिर आहिस्ता-आहिस्ता मायूसी छाने लग जाती है। जानिए कुछ ऐसी चीजें, जो इंटरव्यू देने के पश्चात हर एंप्लॉई को अवश्य करनी चाहिए।

बिना मतलब की मांग न करें:-
इंटरव्यू के पश्चात् होने वाली बातचीत में आपकी अव्यावहारिक मांग आपके लिए भारी पड़ सकती है। इंटरव्यू के चलते शिफ्ट के घंटे तथा जॉब लोकेशन पता कर लें। बाद में इसे लेकर कोई दिक्कत नहीं आनी चाहिए। यदि अभ्यर्थी इंटरव्यू के पश्चात् वेतन को लेकर अपनी उम्मीद में परिवर्तन करता है तो रिक्रूटर पर गलत प्रभाव पड़ता है।

धन्यवाद जताना न भूलें:-
इंटरव्यू में सम्मिलित होने के पश्चात एक प्रोटोकॉल का ध्यान रखना होता है। इंटरव्यू के 24 घंटे के भीतर इंटरव्यू लेने या ऑर्गेनाइज कराने वाले व्यक्ति को धन्यवाद व्यक्त करते हुए ईमेल भेजना आवश्यक होता है। यदि वे अगले कुछ दिनों में आपको अगली प्रक्रिया से जुड़ी सूचना नहीं देते हैं तो दूसरा मेल भेजकर स्वयं ही कंफर्म कर लें। आप HR या मैनेजर को कॉल भी कर सकते हैं। यदि किसी कारण आपका चयन नहीं होता है तो भी रिक्रूटर को लिंक्डइन पर ऐड कर लें।

अपने रेफरेंस को तैयार रखें:- 
इंटरव्यू के पश्चात् जब कंपनी आपसे रेफरेंस मांगती है तो आपको कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए। यदि आप अपनी पूर्व कंपनी या साथ काम करने वाले व्यक्तियों से इस बारे में पहले ही बात कर लेंगे तो आपको परेशानी नहीं आएगी। सामान्य रूप से कंपनी 3-5 रेफरेंस मांगती है। आपकी रेफरेंस लिस्ट में नाम और सम्पर्क से संबंधित जानकारियां क्लियर लिखी होनी चाहिए। इसमें फ़ोन नंबर एवं ईमेल एड्रेस होना आवश्यक है। अपने रेफरेंस वाले लोगों को सहायता एवं मदद के लिए धन्यवाद भी अवश्य कहें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

10 + 18 =

Back to top button