सर्दी में अक्सर हाथ-पैर ठंडे रहते हैं तो जानिए बचाव के उपाय

सर्दी का मौसम कुछ लोगों को बेहद परेशान करता है। ऐसे लोग सर्दी से बचने के लिए बेहद गर्म कपड़े पहनते है, ठंडे पानी से दूर रहते हैं, फिर भी उन्हें सर्दी बेहद लगती है। बॉडी तो गर्म कपड़ों से गर्म हो जाती है लेकिन हाथ और पैरों में ज्यादा सर्दी लगती है। हाथ- पैरों को गर्म करने के लिए लोग आग पर हाथ गर्म करते हैं और पैरों में मोज़ें पहनते हैं तब जाकर उन्हें थोड़ी सी राहत मिलती है। लेकिन आप जानते हैं कि सर्दी में हाथ-पैर क्यों ठंडे रहते हैं?

हाथ और पैरों में ज्यादा ठंड रक्त प्रवाह की वजह से लगती है। रक्त का प्रवाह हाथ और पैर तक जाते-जाते कम होने लगता है जिससे सर्दी में कुछ लोगों को हाथ और पैरों में ठंड ज्यादा लगने लगती है।

बाहर ज्यादा ठंड होने पर हाथ और पैर की रक्त वाहिकाएं सिकुड़ने लगती है जिसकी वजह से कुछ लोगों के हाथ और पैर सर्दी में ठंडे पड़ने लगते हैं। सर्दी में हाथ और पैरों का ठंडा पड़ना एक सामान्य प्रक्रिया है जिससे घबराने की जरूरत नहीं है। आप सर्दी में इस परेशानी से बचने के लिए कुछ खास उपायों को अपना सकते हैं।

हाथ-पैर को ठंड से बचाने के लिए इस तरह के उपाय करें

हाथ-पैरों में गर्म कपड़ें पहने:

सर्दी में आपके हाथ-पैर अक्सर ठंडे रहते हैं तो हाथ-पैर में गर्म कपड़े जरूर पहनें। जब आप घर से बाहर निकल रहे हैं तो हाथों में ग्लब्स और पैरों में वार्म सॉक्स जरूर पहनें आपके हाथ-पैर ठंडे नहीं रहेंगे।

तेल से मालिश करें:

हाथ और पैर ठंडे पड़ते हैं तो गुनगुने सरसों के तेल से मालिश करें। तेल से मसाज करने से उंगलियों और पंजों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे ऑक्सीजन की सप्लाई बेहतर होती है। पैरों में अकड़न और खुजली भी नहीं होती और हाथ-पैरों में गर्महाट बनी रहती है। 

एक्सरसाइज जरूर करें:

अगर आपको हाथ और पैरों पर सर्दी ज्यादा लगती है तो रोज़ एक्सरसाइज करें। एक्सरसाइज से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और हाथ-पैरों पर सर्दी कम लगती है।

हीटिंग पैड से सिकाई करें:

सर्दी में हाथ-पैर ज्यादा ठंडे रहते हैं तो इलेक्ट्रिक हीटिंग पैड से सिकाई करें। हीटिंग पैड आपकी बॉडी को गर्म रखेगा साथ ही सर्दी में ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहेगा।

सेंधा नमक है असरदार:

सेंधा नमक शरीर को अंदर से गर्म रखेगा, साथ ही दर्द और सूजन से भी निजात दिलाएगा। एक टब गुनगुना पानी में सेंधा नमक को डाल दें और इससे अपने हाथ और पैरों की सिंकाई करें। गर्म पानी की सिकाई से हाथ-पैर गर्म रहेंगे और खुजली भी नहीं होगी।

आयरन से भरपूर डाइट लें:

आयरन की कमी एनीमिया का कारण हो सकती है, इसलिए डाइट में चुकंदर, पालक, खजूर, अखरोट, सायोबीन, सेब जैसे आयरन युक्त फूड का सेवन करें।

लिक्विड चीज़ों का सेवन करें:

सर्दी में प्यास नहीं लगती इसलिए लोग पानी नहीं पीते जो बॉडी के लिए नुकसानदायक है। शरीर में पानी की कमी की वजह से ब्लड सर्कुलेशन ठीक नहीं रहता और हाथ-पैरों पर ज्यादा ठंड लगती है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × five =

Back to top button