अगर आपके पास कोई नौकरी नहीं है या फिर सकते हैं मोटी कमाई, ये है तरीका

अगर आपके पास कोई नौकरी नहीं है या फिर आप नौकरी करना नहीं चाहते हैं, तो ऐसी स्थिति में पैसा कमाने (Earn Money) के लिए क्या किया जाए? यह एक बड़ा सवाल होता है। लेकिन, अगर हम आपसे यह कहें कि आप बिना किसी नौकरी के भी पैसा कमा सकते हैं, तो क्या आप यकीन करेंगे? यकीन कीजिए, क्योंकि हम आपको बताने वाले हैं कि आप बिना नौकरी किए भी कैसे पैसा कमा सकते हैं। दरअसल, आप फ्रीलांस काम (Freelance Work) कर सकते हैं यानी आप एक फ्रीलांसर (Freelancer) बन सकते हैं, जिसमें आप किसी कंपनी के लिए कोई नौकरी (Job) नहीं करेंगे लेकिन प्रोजेक्ट बेस्ड काम कर सकते हैं, जिसमें आपको प्रोजेक्ट के हिसाब से पैसा मिलता है या फिर आपके समय के हिसाब से पेमेंट किया जाता है।

कहां से मिलेगा फ्रीलांस काम?

अगर आप अब यह सोच रहे हैं कि आखिर आपको फ्रीलांस काम कौन देगा, तो हम आपको बता दें कि फ्रीलांस ढूंढने के लिए आप कई तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इंटरनेट पर कई वेबसाइट हैं, जो फ्रीलांसर्स और फ्रीलांस काम देने वाले लोगों या कंपनियां के बीच एक ब्रिज का काम करती हैं। उदाहरण के तौर पर- अपवर्क.कॉम, फ्रीलांसर्स.कॉम, फीवर.कॉम आदि हैं, जहां आप अपना अकाउंट बना सकते हैं और फ्रीलांस काम कर सकते हैं।

इसके अलावा आप सोशल मीडिया का भी सहारा ले सकते हैं। आप जो काम करना जानते हैं, उससे जुड़ी जानकारी अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करें और लोगों को बताएं कि आप फ्रीलांस काम करने के लिए उपलब्ध हैं। ऐसा करने से लोगों के बीच आपकी फ्रीलांसर के तौर पर पहचान बनेगी और ऐसे लोग आपको काम देना शुरू करेंगे, जिन्हें फ्रीलांसर्स की तलाश हो।

फ्रीलांस काम देने वाली वेबसाइट्स और सोशल मीडिया के अलावा आप अपने व्यक्तिगत संपर्कों का भी इस्तेमाल करके फ्रीलांस काम हासिल कर सकते हैं। इसके लिए आपको तलाशना होगा कि आपके संपर्क में कौन ऐसा व्यक्ति है जो आपसे जुड़ा फ्रीलांस काम मुहैया करा सकता है या फिर आपको रिकमेंड कर सकते है।

हालांकि, जब आप फ्रीलांस काम करते हैं तो आपको फ्रीलांस काम देने वाले शख्स या कंपनी को कन्वेंस करना होता है कि आप उनका काम करने के लिए सबसे बेहतर कैंडिडेट हैं। अगर आप ऐसा करने में सफल होते हैं तो आप फ्रीलांस काम शुरू कर सकते हैं। बीते कुछ समय में फ्रीलांस काम करने वालों की संख्या बढ़ी है, साथ ही ऐसे लोगों की डिमांड भी बढ़ी है।

कितना पैसा कमा सकते हैं?

आप कितना पैसा कमा सकते हैं, यह पूरी तरह से आपको मिलने वाले काम पर निर्भर करता है। हालांकि, ऐसा माना जाता है कि फ्रीलांस करने में अच्छी कमाई होती है। काफी लोग सिर्फ फ्रीलांस करके ही लाखों की कमाई करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty − 7 =

Back to top button