सर्दियों में फटी हुई स्किन से नहीं होंगे परेशान अगर अपना लिए ये टिप्स

सर्दियां आने वाली है। ऐसे में फटी हुई स्किन हर किसी को परेशान कर देती है। हालाँकि इससे राहत पाने के लिए कुछ लोग दिन में कई-कई बार लोशन और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं। हालाँकि इसके बावजूद ये समस्या आसानी से दूर नहीं होती है। वैसे अगर आप इससे राहत पाना चाहते हैं तो इन घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं।

देसी घी और शहद- फटी हुई स्किन को ठीक करने के लिए शहद और देसी घी काफी मददगार साबित हो सकता है। जी हाँ और गालों और होंठों के रूखेपन से राहत पाने के लिए आप इसका इस्तेमाल करें। इस्तेमाल करने के लिए दोनो ही कुछ बूंदों को मिलाएं और इसके बाद शहद और देसी घी के मिश्रण को स्किन के फटे हुए हिस्से पर लगाकर छोड़ दें। करीब 10 मिनट तक इसे लगा रहने दें और बाद में मसाज करते हुए स्किन को क्लीन करें।

हल्दी और शहद- हल्दी और शहद के पोषक तत्व स्किन को पिंक और ग्लोइंग बनाने में भी मदद कर सकते हैं। जी दरअसल फटी और ड्राई स्किन को ठीक करने के लिए आप थोड़ी ही हल्दी में शहद की कुछ बूंदें डालें। उसके बाद जब शहद और हल्दी आपस में अच्छे से मिल जाए तब इसे ड्राई या फटी हुई स्किन पर लगाकर छोड़ दें।

मलाई और हल्दी- चेहरे के मुंहासे, दाग-धब्बों को हटाने के लिए मलाई और हल्दी का इस्तेमाल करें। मलाई और हल्दी स्किन को अंदर से रिपेयर करने और फटी, ड्राई स्किन से भी राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। जी हाँ और इसके लिए 1 चम्मच मलाई लेकर उसमें दो चुटकी हल्दी मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को अपने गालों पर अच्छी तरह से लगाएं और 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

Related Articles

Back to top button