अगर आप भी लगाते हैं बॉडी स्प्रे, तो एक बार जरुर पढ़ ले ये खास खबर…

पसीने की दुर्गंध से बचने के लिए लोग बॉडी स्प्रे का सहारा लेते हैं जिससे कि शरीर से आ रही पसीने की बदबू से छुटकारा मिल सके। कुछ लोग बॉडी स्प्रे के इतने शौकीन होते हैं कि वे अलग-अलग वैरायटी के डिओडोरेंट अपनी अलमारी में सजाकर रखते हैं और इन बॉडी स्प्रे का रोज इस्तेमाल भी करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बॉडी स्प्रे से आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचता है। जी हां, यदि आप भी डिओडोरेंट के शौकीन हैं तो एक बार उनके नुकसान के बारे में भी जान लीजिए। जानिए बॉडी स्प्रे से होने वाले 6 नुकसान….

1. डिओडोरेंट के नियमित इस्तेमाल से त्वचा में लाल रेशेज हो जाते हैं व खुजली जैसी समस्या होने लगती है।

2. बॉडी स्प्रे के इस्तेमाल से सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या भी हो सकती है। किसी-किसी को तेज महक वाले डिओडोरेंट से एलर्जी भी होती है।

3. बॉडी स्प्रे पसीने की दुर्गंध को कम करने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं लेकिन डिओ से पसीना निकलने की प्रक्रिया प्रभावित होती है जिससे अंदर रहने वाला पसीना और भी अधिक दुर्गंधित हो जाता है।

4. डिओ के इस्तेमाल से आपके अंडरआर्म्स काले भी पड़ सकते हैं। अगर आप सीधे डिओ को स्कीन पर लगाते हैं तो यह धीरे-धीरे आपकी त्वचा को काला करने लगता है।

5. परफ्यूम व डिओ का इस्तेमाल करते समय सावधानी रखें। इसे सीधे शरीर पर न लगाएं बल्कि कपड़ों पर स्प्रे करें।

6. ज्वेलरी पहनने से पहले ही परफ्यूम को स्प्रे कर लें, नहीं तो इसमें मिले केमिकल्स से ज्वेलरी की चमक प्रभावित हो सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

one × five =

Back to top button