अफगानिस्तान में भूकंप से भारी तबाही, 900 से ज्यादा लोगों की हुई मौत

अफगानिस्तान के दो पूर्वी प्रांतों में बुधवार तड़के आए भूकंप से तबाही मच गई है। यहां इस भयानक भूपंक की चपेट में आने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 920 हो गई है। तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार में प्राकृतिक आपदा प्रबंधन के उप राज्य मंत्री, मौलवी शरफुद्दीन ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा है कि भूकंप में 920 लोग मारे गए।

पक्तिका प्रांत के बरमल, जि़रुक, नाका और गया जिलों से हताहतों की संख्या बताई गई। पड़ोसी प्रांतों और काबुल से प्रभावित इलाकों में हेलीकॉप्टर और बचाव दल पहुंच गए हैं। गयान जिला पक्तिका में सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र था, यहां भूकंप ने क्षेत्र में कई घरों को नष्ट और क्षतिग्रस्त कर दिया और पक्तिका में जमीन खिसक गई। हताहतों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि दर्जनों लोग अभी भी मलबे में दबे हुए हैं।
भूकंप के झटके पहाड़ी इलाकों में आ गए और अधिकारियों ने जीवन रक्षक उपकरणों और चिकित्सा कर्मियों के साथ सात हेलीकॉप्टरों को इलाके के लिए रवाना कर दिया, जबकि चिकित्सा और बचाव दल भी प्रभावित इलाकों के रास्ते में थे। भूकंप के कुछ घंटे बाद, कार्यवाहक प्रधानमंत्री मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद ने बुधवार सुबह एक आपातकालीन कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता की। कार्यवाहक प्रधानमंत्री ने भूकंप के बाद जानमाल के नुकसान पर दुख व्यक्त किया है और अपने रिश्तेदारों को खोने वाले लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। बैठक ने सभी संबंधित एजेंसियों को तुरंत मौके पर पहुंचने का आदेश दिया है। प्रभावित लोगों के जीवन को बचाने के लिए सभी उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करें और सभी आवश्यक सहायता प्रदान करें। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, खोस्त से 44 किमी दक्षिण-पश्चिम में भूकंप की तीव्रता करीब 6 मापी गई है।

Rashtriya News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

12 + three =

Back to top button