कैसे अपनी मैरिड लाइफ को बेहतर बनाए। फालतू खर्चे पर नियंत्रण रखे।

जितनी चादर उतने पैर- आपने इस कहावत को बेशक सुना होगा मगर इसका उपयोग अगर आप मैरिड लाइफ में करले तो बेहद लाभदायक होगा कैसे? जितनी सैलरी हो अगर उतने ही खर्चे करे तो आपकी मैरिड लाइफ अच्छी हो सकती है

image by google

पति पत्नी का रिश्ता बड़ा ही अनमोल होता है, और इस रिश्ते की नीव प्यार और विश्वास पर टिकी होती है। मगर कहते है ना के प्यार से पेट तो नहीं भर्ता इसीलिए जब रोजाना ज़िंदगी में आर्थिक समस्या की दिक्कते शुरू हो जाती है तो इसका असर आपकी मैरिड लाइफ पर भी पढ़ता है जो आपके रिलेशन को भी खराब करता है और आपमे दूरिया आने लगती है क्यूकी जब ज़िंदगी की जरूरते पूरी नहीं होती तो दूरिया ही बढ़ जाती है।

अगर आप भी अपनी ज़िंदगी में फाइनेंशियल इशू से परेशान है तो कोशिश करे मेनेज करे। परेशान न हो ये आपके रिश्ते में भी बाधा बन सकता है।

image by google

कैसे मैनेज करे?

बजट मैंटेन करे- शादी के बाद बैचलर लाइफ जीना असंभव है क्यूकी शादी के बाद जिमेदारीया बढ़ जाती है। घर को संभालना, घर के खर्चे, राशन, पानी हर चीज उस बीच अगर आप एक बजट लेकर चले तो वो बेहतर होगा, क्यूकी अगर दोनों में खाली एक ही कमाता हो तो थोड़ी मुश्किल बढ़ जाती है क्यूकी सब कुछ उसी पर निर्भर है। इसीलिए बजट की बेहतर प्लानिंग करे जिससे आपकी मैरिड लाइफ बढ़िया हो।

सेविंग करे- कोशिश करे जितनी सेलरी हो उसका करीब 20 प्रतिशक उसमे से बचाये। यही छोटी छोटी सेविंग बाद में बड़े काम आती है। क्यूकी कभी कभी आपको अचानक अगर नौकरी से हांथ धोने पढ़ जाए तो यही सेविंग आपके बड़े काम आएगी। सेलरी चाहे जितनी हो उसमे से कुछ सेव ज़रूर करे।

जितनी चादर उतने पैर- आपने इस कहावत को बेशक सुना होगा मगर इसका उपयोग अगर आप मैरिड लाइफ में करले तो बेहद लाभदायक होगा कैसे? जितनी सैलरी हो अगर उतने ही खर्चे करे तो आपकी मैरिड लाइफ अच्छी हो सकती है।

देश और विदेश की ताज़ातरीन खबरों को देखने के लिए हमारे चैनल को like और Subscribe कीजिए
Youtube- https://www.youtube.com/NEXTINDIATIME
Facebook: https://www.facebook.com/Nextindiatimes
Twitter- https://twitter.com/NEXTINDIATIMES
Instagram- https://instagram.com/nextindiatimes
हमारी वेबसाइट है- https://nextindiatimes.com
Google play store पर हमारा न्यूज एप्लीकेशन भी मौजूद है।FacebookWhatsAppTwitterEmailPrintFriendlyShare

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen + 20 =

Back to top button