जानें जवाहर नवोदय विद्यालय में कैसे दिला सकते हैं अपने बच्चों को दाखिला,देखें क्या है एडमिशन्स की प्रक्रिया 

देश भर में संचालित हो रहे बोर्डिंग स्कूलों की श्रृंखला में आज हम आपको बताते हैं फ्री बोर्डिंग स्कूलों और उनमें दाखिले की प्रक्रिया के बारे में। एक तरफ जहां देश में ऐसे बोर्डिंग स्कूल हैं जहां दाखिले के वर्ष में 26 लाख रुपये से अधिक सालाना फीस देनी होती है, तो वहीं दूसरी ओर ऐसे बोर्डिंग स्कूल भी हैं जहां सालाना 5 लाख रुपये तक फीस भरनी होती है। इन सबसे हटके भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के अधीन नवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस) द्वारा देश भर में संचालित किए जा रहे 661 जवाहर नवोदय विद्यालयों में पढ़ाई के साथ-साथ भोजन, आवास, यूनिफॉर्म, बुक्स, स्टेशनरी सब फ्री दी जाती है। इन विद्यालयों में कक्षा 6 और कक्षा 9 में प्रवेश लिया जा सकता है। हालांकि, कक्षा 9 से कक्षा 12 के लिए 600 रुपये प्रतिमाह विद्यालय विकास निधि के लिए जाता है, जो कि एससी, एसटी, गर्ल्स और बीपीएल परिवारों के बच्चों से नहीं लिया जाता है।

ऐसे ले सकते हैं दाखिला

जवाहर नवोदय विद्यालयों में अपने बच्चों को दाखिला दिलाने के इच्छुक पैरेंट्स को नवोदय विद्यालय समिति (NVS) की आधिकारिक वेबसाइट, navodaya.gov.in पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से करना होगा। किसी भी नये सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने की घोषणा करीब 6 माह पहले शुरू हो जाती है। वर्ष 2022-23 के दाखिले के लिए आवेदन अक्टूबर-नवंबर 2021 में आमंत्रित किए गए थे।

नवोदय विद्यालयों में दाखिले के लिए आवेदन के बाद छात्रों को एनवीएस द्वारा निर्धारित तिथि पर देश भर में एकसाथ आयोजित किए जाने वाले जवाहर नवोदय विद्यालय सेलेक्शन टेस्ट (JNVST) में सम्मिलित होना होगा। इस परीक्षा में प्रदर्शन और स्टूडेंट्स के लिए चुने गए विद्यालय के लिए मेरिट के अनुसार दाखिले के लिए सम्बन्धित नवोदय विद्यालय द्वारा आमंत्रित किया जाएगा।

 दाखिला के लिए योग्यता

पैरेंट्स को ध्यान देना चाहिए कि कक्षा 6 में दाखिले के लिए पिछले सत्र में कक्षा 5 का छात्र होना चाहिए और आयु निर्धारित सीमा के भीतर होनी चाहिए। वर्ष 2022 के दाखिले के लिए अधिकतम आयु सीमा 01 मई 2009 और न्यूनतम 30 अप्रैल 2013 निर्धारित थी। साथ ही, यह भी ध्यान देना चाहिए कि हर स्टूडेंट्स को चयन परीक्षा में सम्मिलित होने का दूसरा अवसर नहीं दिया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

1 × 3 =

Back to top button