जानें किन 13 शहरों को मिलेगी सबसे पहले 5G कनेक्टिविटी,5G नेटवर्क को लेकर बड़ी खबर

दूरसंचार विभाग (DoT) ने 5G को लेकर बड़ा ऐलान किया है। विभाग के मुताबिक, 2022 में 5G नेटवर्क की सेवाओं को देश के 13 शहरों में शुरू किया जाएगा, जिनमें अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे हैं।

हालांकि, दूरसंचार विभाग ने इस बात की पुष्टि नहीं की है कि कौन-सा टेलीकॉम ऑपरेटर सबसे पहले व्यावसायिक रूप से 5G को लॉन्च करेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देश की प्रमुख टेलीकॉम कंपनियां जियो (Jio), एयरटेल (Airtel) और वोडाफोन आइडिया (Vi) पिछले कई महीनों से देश के अलग-अलग राज्यों में 5जी नेटवर्क की टेस्टिंग कर रही हैं।

इन आठ एजेंसियों के साथ मिलकर किया काम

दूरसंचार विभाग ने 5G प्रोजेक्ट के लिए साल 2018 में आठ एजेंसियों के साथ मिलकर काम किया था। इनमें IIT बॉम्बे, दिल्ली, हैदराबाद, मद्रास, कानपुर समेत इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, सोसाइटी फॉर एप्लाइड माइक्रोवेव इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग एंड रिसर्च और सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन वायरलेस टेक्नोलॉजी शामिल हैं। अब ये प्रोजेक्ट 31 दिसंबर 2021 को खत्म होने वाला है और इसकी कीमत 224 करोड़ रुपये है।

मार्च से शुरू हो सकती है 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी

5G को लेकर अब तक सामने आई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 5जी के स्पेक्ट्रम की नीलामी मार्च से अप्रैल के बीच शुरू होने की उम्मीद है। इसके बाद ही 5जी नेटवर्क को रोलआउट किया जाएगा। लेकिन अभी तक 5जी नेटवर्क के स्पेक्ट्रम की कीमत को लेकर कोई जानकारी नहीं मिली है

आपको बता दें कि पिछले कई सालों में भारतीय बाजार में काफी संख्या में 5G स्मार्टफोन लॉन्च हुए हैं। इन डिवाइसेज की संख्या बाजार में बहुत बढ़ गई है। अब स्मार्टफोन कंपनियों ने 4G कनेक्टिविटी वाले हैंडसेट को भारतीय बाजार में उतारना कम कर दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × one =

Back to top button