न्यू मैक्सिको के जंगलों में लगी भीषण आग,राष्ट्रपति बाइडेन ने आपदा घोषित किया…

अमेरिकी इतिहास में सबसे बड़ी जंगल की आग नर्म हवाओं के कारण धीमी पड़ गई है। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इसे आपदा घोषित कर दिया है। अब आग से तबाह उत्तरी न्यू मैक्सिको के दूरदराज के क्षेत्रों में ज्‍यादा मदद पहुंच पाएगी।

आपको बता दें कि दक्षिण-पश्चिमी अमेरिका के पर्वतीय राज्य न्यू मैक्सिको में बड़े पैमाने पर जंगल में आग फैल रही है, जिससे लगभग 6,000 निवासियों को वहां से जगह खाली करने के लिए मजबूर होना पड़ा है। ये जानकारी राज्य की गवर्नर मिशेल लुजान ग्रिशम ने दी।

राज्य के अग्निशमन अधिकारियों ने बताया कि पूरे क्षेत्र में तेज हवाओं के कारण आग कल बहुत तेजी से पूर्व में लास वेगस और दक्षिण में गैलिनास कैन्यन तक फैल गई। तेज हवा के कारण यह आग तेज गति से फैल रही थी, जिससे लोगों की निकासी और सड़कों के बंद किए जाने की स्थिति में कई बदलाव करने पड़े। यह स्थिति आज भी जारी है।

उन्होंने बताया कि एक सप्ताह से ज्यादा समय से लगी इस आग की चपेट में कई एकड़ जमीन आ चुकी है, जिसमें से कई हिस्सों में लगी आग पर काबू पा लिया गया है। पिछले दिनों एक दिन में आग 30,000 एकड़ में फैल गई है और अब कुल 1,020 दमकलकर्मी इसे बुझाने में लगे हुए हैं।

647 वर्ग किलोमीटर तक लगी आग 

यूएस प्रतिनिधि टेरेसा लेगर फर्नांडीज ने बुधवार को यूएस फॉरेस्ट सर्विस द्वारा एक ब्रीफिंग के दौरान कहा कि राष्ट्रपति ने आपदा की घोषणा की, जिसमें आग पर काबू पाने के प्रयासों के बारे में बताया गया है, जो कि 250 वर्ग मील (647 वर्ग किलोमीटर) ऊंचे अल्पाइन जंगल और घास के मैदानों में फैली हुई है। 

कांग्रेस की महिला सांसद ने कहा, ‘इससे हमें उस पुनर्निर्माण में मदद मिलेगी और यह हमें उन खर्चों और कठिनाइयों से निपटने में मदद करेगी, जिनका लोग अभी सामना कर रहे हैं।’ ‘हमें खुशी है कि यह घोषणा जल्दी हो गया।’

अग्निशमन अधिकारियों ने कहा कि सही संसाधनों को सही क्षेत्रों में ले जाना और उसका प्रयोग सबसे अच्छे तरीके से करना यही हमारा लक्ष्य है। 

वैज्ञानिकों और अग्नि विशेषज्ञों का कहना है कि इस इलाके के जंगलों में आग का खतरा साल भर बना रहता है। जलवायु परिवर्तन के कारण अब यह खतरा तेजी से बढ़ रहा है। 

राष्ट्रीय स्तर पर, नेशनल इंटरएजेंसी फायर सेंटर ने बुधवार को बताया कि न्यू मैक्सिको सहित पांच राज्यों में एक दर्जन से अधिक बड़ी आग ने लगभग 436 वर्ग मील (1,129 वर्ग किलोमीटर) को जला दिया है। देश भर में आग से जलने वाली 3,500 से अधिक वाइल्डलैंड अग्निशामक और सहायता कर्मियों को सौंपा गया है।

अभी शहर से लोगों को बाहर जाने का आदेश दिया जाना बाकी है, कई निवासी अपना सामान पैक कर चुके हैं और जाने के लिए तैयार हैं और स्थानीय स्कूल जिलों ने कक्षाएं रद्द कर दी हैं। बाहरी इलाकों में अनुमानित 15,500 घर और शहर की सीमा से लगे सांग्रे डी क्रिस्टो पर्वत की घाटियों में अनिवार्य निकासी से प्रभावित हुए हैं।

आग से नष्ट हुए घरों की संख्या लगभग 170 है। अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, न्यू मैक्सिको के कुछ हिस्सों में लोगों को निकालने के आदेश जारी कर दिए गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

twelve + 19 =

Back to top button