यहां जानें हनुमान जयंती कब,साथ ही मुहूर्त और पूजा विधि..

 शास्त्रों में दो तिथि के दिन हनुमान जयंती का उल्लेख किया गया है। एक चैत्र मास में और दूसरा कार्तिक मास में। कार्तिक मास में हनुमान जयंती आज मनाया जाएगा। जानिए पूजा विधि और शुभ मुहूर्त।

आज यानि 23 अक्टूबर 2022 के दिन नरक चतुर्दशी पर्व मनाया जा रहा है। लेकिन इस पर्व के अतिरिक्त आज हर्षोल्लास के साथ हनुमान जयंती का पर्व भी मनाया जा रहा है। पंचांग में बताया गया है कि चैत्र मास में हनुमान जी का जन्मदिन मनाया जाता है। लेकिन रामायण और अन्य ग्रंथों में हनुमान जयंती पर्व की तिथि कार्तिक मास की चतुर्दशी तिथि उल्ल्केखित की गई है। हिन्दू पंचांग के अनुसार कार्तिक मास में चतुर्दशी तिथि आज है। मान्यता है कि हनुमान जयंती के दिन बजरंगबली की पूजा करने से भक्तों को विशेष लाभ मिलता है और उनके सभी दुःख दूर हो जाते हैं। आइए जानते हैं पूजा का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि।

हनुमान जयंती 2022 शुभ मुहूर्त

कार्तिक मास की चतुर्दशी प्रारम्भ: 23 अक्टूबर 2022, रविवार शाम 06 बजकर 03 मिनट से

चतुर्दशी तिथि समाप्त: 24 अक्टूबर 2022, सोमवार को शाम 05 बजकर 27 मिनट तक

हनुमान जयंती पूजा शुभ मुहूर्त: 23 अक्टूबर 2022, रविवार सुबह 10।41 बजे से दोपहर 12।05 बजे तक

हनुमान जयंती 2022 पूजा विधि

हिन्दू धर्म में हनुमान जी को सभी देवी-देवताओं में प्रमुख स्थान प्राप्त है। मान्यता है कि हनुमान जयंती के दिन उनकी विशेष पूजा-अर्चना करने से व्यक्ति को विशेष लाभ मिलता है और जीवन में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। इस दिन हनुमान जी पूजा के लिए सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठें और व्रत का संकल्प लें। इसके बाद हनुमान जी की मूर्ति पर सिंदूर अर्पित करें। हनुमान जी को लाल चंदन, अक्षत्त, मौली, फूल, धूप-दीप, वस्त्र, फल, पान आदि अर्पित करें। इस दिन विशेष रूप से हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ करें। पूजा के अंत में आरती करें और फिर हनुमान जी से अनजाने में हुई गलतियों के क्षमा मांगे।

Related Articles

Back to top button