अक्षय तृतीया पर सोने और चांदी की कीमतों में आई भारी गिरावट,जानिए आज के लेटेस्ट रेट

आज अक्षय तृतीया है। यह एक ऐसा अवसर है, जब शादी-विवाह जैसे शुभकार्य भी बिना किसी मुहूर्त के किए जा सकते हैं। इस अवसर पर सनातन धर्म में सोना और चांदी की खरीदारी को काफी शुभ माना जाता है। ऐसे में, राजधानी रांची के सर्राफा बाजार की तैयारियां भी पूरी हो गई हैं। स्वर्ण आभूषणों के प्रतिष्ठान दुल्हन की तरह सज गई हैं और अब इंतजार सिर्फ ग्राहकों का है।

बता दें कि कोरोना महामारी पर लगभग अंकुश पाने के बाद दो वर्षों के बाद इस अक्षय तृतीया पर शहर के सर्राफा बाजार की रौनक लौट आई है। लिहाजा सर्राफा बाजार में इस बार आफरों की भरमार है। सर्राफा व्यापारियों के कहना है कि इस बात का पूरा ध्यान रखा जाएगा कि लोगों को उनकी पसंद के आभूषण वे बेस्ट आफर के साथ मुहैया करा सकें। आज अक्षय तृतीया पर ग्राहकों को लुभाने के लिए ज्वेलर्स ने लाइटवेट आभूषणों की अच्छी रेंज जुटा ली है। 

800 रुपये फिसलकर नीचे आया सोना, चांदी में 2000 रुपये की जबरदस्त गिरावट

इधर, लगातार तीन दिन की स्थिरता के बाद अक्षय तृतीया के दिन ही यानी आज मंगलवार, 3 मई को सोने और चांदी की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिली है। सर्राफा बाजार में जहां सोना 800 रुपये फिसलकर नीचे आ गया है। वहीं, चांदी में भी 2000 रुपये की जबरदस्त गिरावट आई है। आज अक्षय तृतीया के अवसर पर राजधानी रांची में 22 कैरेट सोने की कीमत प्रति 10 ग्राम 48,600 रुपये है। वहीं, चांदी प्रति किलो 66,000 रुपये के भाव के साथ कारोबार करेगी।।

सोना-चांदी आज (3 मई ) का भाव  

  • सोना (22 कैरेट) : 48,600 (प्रति 10 ग्राम)
  • चांदी : 66,000 रुपये (प्रति किलो)

जानिए क्या है 22 कैरेट सोना

आपको बता दें कि हमारे देश में मुख्य तौर पर सोना  24 कैरेट, 22 कैरेट और 18 कैरेट की क्वालिटी में मिलता है। अब इनमें से 24 कैरेट गोल्ड से आभूषण नहीं बनाए जा सकते हैं। ऐसे में, आभूषण बनाने के लिए सबसे अधिक चलन में 22 कैरेट सोना ही है। यह सोना 91.67 प्रतिशत शुद्ध होता है। यानी इसके 8.33 प्रतिशत भाग में चांदी, तांबा, जिंक जैसी अन्य धातुएं होती हैं। हम इसे 916 गोल्ड के नाम से भी जानते हैं।

ऐसे चेक करें सोने की शुद्धता

हालमार्किंग खरीदारों को सोना की असली-नकली पहचान करने में मदद कर उनके निवेश की रक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यदि आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं, तो इसके लिए सरकार द्वारा एक एप बनाया गया है। बीआइएस केयर एप से आप सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं। इस एप के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं, बल्कि इसके माध्यम से सोना-चांदी से जुड़ी अन्य शिकायतें भी की जा सकती हैं। यदि सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है, तो आप इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं। शिकायत दर्ज करने की बाद एप के माध्यम से जानकारी तुरंत मिल जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

fourteen + 12 =

Back to top button