//

No icon

summer season

गर्मी में होने वाली 5 आम बीमारी जाने इसके लक्षण और कारण।

गर्मी में होने वाली 5 आम बीमारी जाने इसके लक्षण और कारण।

बचाव के मौसमी बीमारी होना कोई बड़ी बात नहीं, हर मौसम में किसी न किसी को छोटी मोटी बीमारी लगी रहती है, मगर बात करे गर्मियों के मौसम की तो गर्मी के मौसम में थोड़ा खास ख्याल रखना चाहिए और इस महामारी के समय तो वैसे भी आपको ध्यान रखना चाहिए। ये मौसम बदलता मौसम है इसमे जरा सी लापरवाही भारी पढ़ सकती है क्यूकी कुछ बीमारिया मौसमी ही होती है जैसे ठंड के कोल्ड और कफ सिंप्तम है। वैसे ही मॉनसून में डेंगू, मलेरिया होने के अधिक खतरा बढ़ जाता है। वैसे ही गर्मियों में फूड पॉय‍जनिंग और डायरिया होने की संभावना बढ़ जाती है।

इस मौसम में तेज धूप और पसीने की वजह से हीट स्‍ट्रोक, डिहाइड्रेशन भी बीमारी का कारण है।

गर्मियों में भी कुछ सीजनल बीमारी होने का खतरा रहता है, जैसे

1.लू लगना
गर्मी में लू लगना बेहद आम बात है अगर आप धूप में ज्यादा रहते है तो लू लग सकती है जिसकी वजह से आपको सिर दर्द जैसी तमाम चीजों का सामना करना पढ़ सकता है। इसीलिए कोशिश करे गर्मी में खुद को हाइड्रेट रखे और समय समय से पानी पीते रहे।

2.फूड पॉइजनिंग

फूड पॉइजनिंग भी गर्मियों में होने वाली एक कॉमन समस्या है, और ये होने के कई बड़े कारण है इससे बचने के लिए आप बाहर का खाना अवॉइड करे, ठंडी चीज़ों का उपयोग कम करे।   

3.टायफाइड

टायफाइड को वॉटर बॉन बीमारी कहा जाता है, ये पानी से होने वाली बीमारी है आपको बता दे टाइफाइड रखे हुए खुले पानी पीने की वजह से भी हो सकता है, इसीलिए जितना हो सके ठंडा पानी अवॉइड करे, साफ खाये साफ पिये।

 

4.चिकनपॉक्स

चिकनपॉक्स एक वायरस से होने वाली बीमारी है।  इस बीमारी में पूरे शरीर की स्किन पर बड़े छोटे पस वाले दाने हो जाते हैं जो ठीक होने के बाद भी दाग छोड़ जाते हैं। जिन लोगों की इम्‍यूनिटी कम होती है उन्‍हें आसानी से यह बीमारी हो अकती है। ये एक से दूसरे में फैलती है अगर इसमे मरीज के ड्रॉप गिर जाए तो ये दूसरे को जकड़ सकती है।

5.पीलिया

गर्मियों में पीलिया बीमारी भी बहुत ही कॉमन है। यह गंदे पानी और खाने की वजह से हो सकती है। इस बीमारी में इंसान के नाखून पीले होने लगते है और आखो में भी पीलापन आ जता है। इसका सही समय पर इलाज जरूरी है इसमे मरीज को हल्का भोजन ही करना चाहिए और थोड़े समय तक खिचड़ी, पतली दाल ही खानी चाहिए।

 

Next India Times का न्यूज ऐप Google Play Store पर उपलब्ध है। कृपया नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और हमारा न्यूज़ ऐप इंस्टाल कीजिए और पढ़िए देश-दुनिया की ताजा और प्रामाणिक खबरें
अगर आपको हमारी खबरें अच्छी लग रही हैं तो कृपया हमें फीडबैक जरूर दें।

 

Youtube- https://www.youtube.com/NEXTINDIATIMESNIT
Facebook : https://www.facebook.com/Nextindiatimes
Twitter - https://twitter.com/NEXTINDIATIMES
हमारी वेवसाइट है- https://nextindiatimes.com/
Email- contact@nextindiatimes.com
हमारा व्हाट्सप्प एवं मोबाईल नंबर- 9044323219

 


TOP