गर्मी में धूप से लाल हो जाती है आंखें तो अपनाए ये खास उपाय …

आप सभी ने देखा होगा हमेशा चिलचिलाती धूप में अधिक देर तक घूमने से आंखें लाल (Red eyes) हो जाती हैं। जी हाँ और कई बार आंखों में धूल-गंदगी जाने से इंफेक्शन हो जाता है, और इसके चलते भी आंखें लाल होने की समस्या देखी जाती है। जी हाँ और कई बार खुजली या आंखों के ब्लड वेसल्स में सूजन होने से भी आंखें लाल नजर आती हैं।जी दरअसल आंखों की ये समस्या निम्न कारणों से भी हो सकती है।

आँखों में लालपन के कारण- धूप में अधिक घूमने से ड्राई हवा बहना धूल-गंदगी का आंखों में जाना किसी तरह की आंखों की एलर्जी बैक्टीरिया और वायरस सर्दी-जुकाम, बुखार, फ्लू।

घरेलू उपचार-

अगर आपकी आंखें लाल हो गई हैं, तो उन्हें बर्फ के पैक से सेकें। जी हाँ और इसके लिए बर्फ के एक-दो टुकड़े को रूमाल में डालकर बांध दें और हल्के हाथों से आंखों पर इस पैक को रखकर प्रेशर दें। करीब 5 मिनट तक आंखों को आइस पैक से सेकें।

आप आँखों को अच्छा रखने के लिए कटे हुए खीरे के टुकड़ों इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए खीरे को गोल-गोल टुकड़ों में काटकर आंखों पर एक-एक स्लाइस रखें। इसे 20 से 30 मिनट आंखों पर रहने दें। वैसे आप चाहें तो आराम भी कर सकते हैं। वहीं बेहतर परिणाम पाने के लिए दिन भर में दो से तीन बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

आँखों की लालिमा को दूर करने के लिए शहद और दूध लगाए। जी हाँ और इसके लिए एक बड़ा चम्मच शहद, 1 बड़ा चम्मच दूध, कॉटन पैड्स लें। उसके बाद शहद और दूध को अच्छी तरह से मिक्स करें। अब इस दूध में कॉटन पैड को डुबाकर आंखों पर रखें। 15 मिनट ऐसे ही लगा रहने दें और फिर पानी से चेहरे धो लें।

Related Articles

Back to top button