हज़रतगंज स्थित होटल लेवाना का होगा ध्वस्तीकरण, कई अधिकारी व कर्मचारी नपेंगे, मंडलायुक्त ने कहा- फायर व एनओसी जांच का मुद्दा

 राजधानी लखनऊ के लिवाना सूइट्स होटल में हुई अग्निकाण्ड का मंडलायुक्त रोशन जैकब ने निरीक्षण किया। अग्निकाण्ड की घटना होटल के प्रथम तल पर घटित हुई थी, जिसमें 4 लोगों की मृत्यु हो गयी है। रोशन जैकब ने पत्र जारी कर कहा कि एलडीए उपाध्यक्ष को बताया गया कि जोनल अधिकारी द्वारा 7 मई, 2022 को लिवाना सूइट्स होटल को दी गई नोटिस में उनके द्वारा अपने उत्तर 12 मई, 2022 को अग्निशमन विभाग द्वारा फायर की एनओसी के साथ दिया गया था।

लखनऊ (आरएनएस)

जिसका रिन्यूवल सन्न 2021 से 2024 तक के लिए किया गया था। उन्होंने प्रथमदृष्टया फायर एस्केप प्रबन्धन प्रणाली के अभाव और फसाड पर लोहे की ग्रिलों के बाद भी फायर की एनओसी कैसे जारी की गयी। इस पर जाँच का आदेश दिया है।
मंडलायुक्त रोशन जैकब ने दिए ध्वस्तीकरण के आदेश द्वारा जारी पत्र के अनुसार, भवन स्वामी द्वारा होटल के रूप में स्वीकृत मानचित्र की कोई भी प्रति लखनऊ विकास प्राधिकरण को प्रस्तुत नहीं की गयी है। जोनल अधिकारी द्वारा 26 मई, 2022 को नोटिस भी निर्गत किया गया था और उत्तर प्राप्त नहीं होने पर 28 अगस्त, 2022 को उत्तर प्रदेश नगर योजना एवं विकास अधिनियम, 1973 की धारा-27 की उपधारा-1 के परन्तुक के अधीन विहित प्राधिकारी द्वारा नोटिस निर्गत किया गया है। इस सम्बन्ध में तत्काल सीलिंग की कार्यवाही करते हुए विधि अनुसार प्रक्रिया पूर्ण कर ध्वस्तीकरण की कार्यवाही करायी जाय।
अधिकारियों व कर्मचारियों पर भी होगी कार्रवाई।
रोशन जैकब ने एलडीए वीसी को आदेश दिया है कि होटल का नक्शा पास हुए बिना, होटल का संचालन कराने में लिप्त अधिकारियों व कर्मचारियों को चिन्हित करते हुए उनके विरूद्ध प्रभावी अनुशासनात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की जाय। साथ ही, जिन अन्य होटलों पर लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा पूर्व में नोटिस निर्गत की गयी है, उनमें निर्गत नोटिस का क्रियान्वयन सुनिश्चित कराया जाय। जिन प्रकरणों में होटल स्वामी द्वारा नोटिस के बाद भी अभिलेख आदि प्रस्तुत नहीं किये गये हैं, उन होटलों के सीलिंग की कार्यवाही करायी जाय।

Tags : #UPNews #UttarPradesh Crime #District #Lucknow #LivanaHotel #Fire #FireDepartment #Demolition #LevanaSweetsHotel #RoshanJacob #Hindinews

राष्ट्रीय न्यूज़

Related Articles

Back to top button