गर्भवती महिलाओं के लिए हमीदिया अस्पताल में शुरू हो जाएगी ओपीडी, ऑपरेशन की भी सुविधा

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के हमीदिया अस्पताल की नई बिल्डिंग में सुल्तानिया अस्पताल की शिफ्टिंग की तैयारी पूरी हो गई है। सोमवार से गर्भवती महिलाओं के लिए हमीदिया अस्पताल में ओपीडी शुरू हो जाएगी। यहां महिला मरीज की भर्ती हो सकेगी और ऑपरेशन की सुविधा भी शुरू हो जाएगी। सुल्तानिया अस्पताल पहुंचने वाले मरीजों को असुविधा न हो इसे ध्यान रखते हुए करीब हफ्ते भर तक कुछ सुविधाओं का संचालन किया जाता रहेगा। 

दरअसल इस दौरान सुल्तानिया अस्पताल में भर्ती मरीजों का इलाज पूरा होने पर इनको यहां से डिस्चार्ज किया जाएगा। साथ ही हमीदिया की नई बिल्डिंग में पूजन करके शिफ्टिंग की औपचारिक शुरुआत हो चुकी है। सोमवार सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक ओपीडी रहेगी। इसके लिए सुल्तानिया अस्पताल के 10 कंसल्टेंट डॉक्टर के अलावा 40 पीजी डॉक्टरों की ड्यूटी अस्पताल की नई बिल्डिंग में लगाई गई है।

जानकारी के अनुसार सुल्तानिया अस्पताल में वैसे चार ओटी काम करते हैं, लेकिन शिफ्टिंग के बाद हफ्ते भर तक सुल्तानिया की एक ओटी काम करेगी। दो डॉक्टर यहां आने वाले मरीजों के लिए उपलब्ध रहेंगे। इसी कड़ी में अगर आपात स्थिति में किसी मरीज को ऑपरेशन की आवश्यकता पड़ती है तो उसको यह सुविधा वहीं मिल सके इस को ध्यान में रखते हुए यह सुविधा जारी रखी गई है।

ग्रामीण इलाकों से आने वाली महिला मरीज सुल्तानिया न पहुंचे इसकी जिम्मेदारी सीएमएचओ को दी गई है। अधिकारी ने कहा कि अस्पताल के सभी स्वास्थ्य संस्थानों को सूचना दें कि वहां से रेफर होने वाले मरीजों को अब सुल्तानिया अस्पताल की बजाय हमीदिया भेजा जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button