हायर सेकण्डरी व हाईस्कूल राजपुर का नामकरण स्वर्गीय रूपधर बेहरा के नाम पर राजपुर के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का होगा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में उन्नयन

मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल आज भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान रायगढ़ जिले के लैलूंगा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम राजपुर पहुंचे। उन्होंने वहां ग्राम राजपुर में स्थित जगन्नाथ मंदिर में भगवान जगन्नाथ, बलभद्र एवं माता सुभद्रा की पूजा अर्चना की प्रदेश की सुख-समृद्धि की कामना की। मुख्यमंत्री का भेंट-मुलाकात स्थल में स्थानीय महिलाओं ने हाथ से बने कांसा घास और धान बाली का हैट पहनाकर स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने साड़ी देकर हैट बनाने वाली महिलाओं को किया सम्मानित किया। इस अवसर पर कदम्ब का पौधा लगाया।

प्रमुख घोषणाएं
मुख्यमंत्री ने ग्राम राजपुर में कार्यक्रम के दौरान क्षेत्रवासियों के लिए कई विकास कार्यों की घोषणाएं की। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र राजपुर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाया जायेगा , ग्राम बसंतपुर एवं घटगांव में नये प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना की जायेगी, लैलूंगा से पोतरा मार्ग में खारून नदी पर नये पुलिया का निर्माण किया जायेगा,  कटंगपारा से सलिहापारा पहुंच मार्ग पर खारून नदी में नया पुलिया बनायेंगे, लैलूंगा के शासकीय गहिरा गुरू रामेश्वर कॉलेज में नये कमरों का निर्माण किया जायेगा तथा हर संकाय में सीटों की संख्या बढ़ाई जायेगी,  लैलूंगा में नये इन्डोर स्टेडियम का निर्माण किया जायेगा।
मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने ग्राम राजपुर के हायर सेकण्डरी व हाईस्कूल का नामकरण दानदाता स्वर्गीय  रूपधर बेहरा के नाम पर करने की घोषणा की। उल्लेखनीय है कि स्वर्गीय  रूपधर बेहरा के सुपुत्र स्वर्गीय  हिमसागर बेहरा व स्वर्गीय  कीर्तन प्रसाद बेहरा द्वारा शिक्षा के महत्व को समझते हुए अपनी लगभग 6 एकड निजी जमीन दान दिया गया। जिसमें सन् 1986 से हायर सेकण्ड्री व हाई स्कूल संचालित है।
भेंट-मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री से मिलने आई लैलूंगा की  अंजना कुजूर ने  बघेल को बताया कि उनके चार साल के बेटे युवान के दिल में छेद था, जिसके बचने की उम्मीद उन्होंने छोड़ दी थी, लेकिन मुख्यमंत्री की पहल पर चिरायु योजना से उसका इलाज हुआ और अब युवान पूरी तरह से स्वस्थ है जिसके लिए वह मुख्यमंत्री की शुक्रगुजार हैं।
मुख्यमंत्री  बघेल ने पूछा कितने परिवार को 35 किलो चांवल, नमक और शक्कर मिलता है, जिस पर उपस्थित सभी लोगों ने एक स्वर में हां कहा। मुख्यमंत्री ने बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार हर तरीके से लोगों की जेब में पैसा डालने का काम कर रही है, लोगों के आजीविका का काम भी चल रहा है।
दसवीं बोर्ड परीक्षा में स्टेट टापर्स मुस्कान और मयंक को मुख्यमंत्री ने किया सम्मानित
मुख्यमंत्री  बघेल ने दसवीं बोर्ड परीक्षा में 3रा स्थान लाने वाली स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल लैलूंगा की छात्रा मुस्कान अग्रवाल और 5वां स्थान लाने वाले छात्र मयंक गोयल को सम्मानित किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने टॉपर्स के साथ सेल्फी भी ली और उन्हें शुभकामनाएं दीं। भेंट मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री का सहज, सरल रूप फिर सामने आया। उन्होंने बारिश में भीग रहे ग्रामीणों की बैठने की व्यवस्था खुद करवाई और सुरक्षा घेरा हटवाकर बारिश में भीग रहे लोगों को अपने सामने बिठाया।
जब छात्रा ने मुख्यमंत्री से पूछा आपकी मुस्कान का क्या राज है-
स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल लैलूंगा की छात्रा चांदनी मिश्रा ने मुख्यमंत्री से पूछा कि आपके चेहरे की मुस्कान का राज क्या है, जिस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि ये गुण सिर्फ इंसानों को मिला है, जो काम हम कर रहे हैं उसमें मजा आना चाहिए. तुम पढ़ रही हो तो पढऩे में मजा आना चाहिए तो मुस्कान बनी रहेगी। तनाव में नहीं खुश रहना चाहिए और सबकी सेवा करो, सेवा में जो मजा है वो कहीं और नहीं। छात्रा ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनके स्कूल में टीचर की कमी है, इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि कमी दूर कर देंगे। भेंट मुलाकात के दौरान महिला समूह की  सुशीला पैंकरा ने मुख्यमंत्री को बताया कि उन्होने वर्मी कंपोस्ट बेच कर हवाई जहाज में सफर करने का अपना सपना पूरा किया, इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री को धन्यवाद भी दिया। स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल की छात्राओं ने इंग्लिश में बात करते हुए लैलूंगा में स्कूल खोलने के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया। मुख्यमंत्री के छत्तीसगढ़ी सवालों का छात्रा शालिनी मिश्रा ने इंग्लिश में जवाब दिया।

Tags : #ChhattisgarhNews #Raipur #ChhattishgarhCM #BhupeshBaghel #BhentMulaqatCampaign #PrimaryHealthCentre #HindiNews

Rashtriya News 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button