सीधे नरक में ले जाते हैं ये सात दरवाजे , जानिए क्या कहते हैं लोग इसके बारे में 

स्वर्ग और नरक की अवधारणा बहुत व्यापक है. वहीं बहुत से लोग इस धरती के अलावा दूसरी दुनिया जैसी बातों पर विश्वास करते हैं. कुछ लोग इसे धर्म और आध्यात्म से जोड़ते हैं. तो कुछ लोगों का मानना है कि दूसरी दुनिया यानी नरक का रास्ता इसी दुनिया से होकर जाता है.

नर्क का दरवाजा ढूंढ़ने का दावा

ऐसे में कई लोगों का दावा है कि उन्होंने नरक के दरवाजे खोज निकाले हैं. यहां बताते हैं आपको ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में जिन्हें नरक के दरवाजे कहा जाता है.

1. द गेट्स ऑफ गिनी:

अमेरिका के लोगों की धार्मिक माइथोलॉजी में के बारे में कहा जाता है कि मौत के बाद द गेट्स ऑफ गिनी में आत्माएं शुद्धि करवाने आती हैं. स्केन्यू ऑरलियंस में लोगों का कहना है कि सिटी के फ्रेंच क्वॉर्टर के पास स्थित इस दरवाजे के उस पार सिर्फ आत्माएं ही जा सकती हैं.

US

2. नैप्पस की गुफा: 

इटली के नैप्लस में मौजूद इस गुफा का जिक्र सैकड़ों साल पहले लिखी एक कविता में मिलता है. 1932 में आर्कियोलॉजिस्ट अमेदो मैउरी ने सबसे पहले इसे नर्क का द्वार घोषित किया था. हालांकि असलियत कुछ भी हो, अभी तक किसी ने इस दरवाजे के अंदर जाने की हिम्मत नहीं की है. 

3. बेलीज की गुफा:

सेंट्रल अमरीका की इस बेलीज गुफा के बारे में कहा जाता है कि वहां से दूसरी दुनिया के दरवाजे खुलते हैं. अकतून टुनिसील मुकनाल केव को लेकर लोगों का कहना है कि यहां मौत के देवता रहते हैं. हाल ही में यहां से 18 साल की लड़की का कंकाल मिला था. कहते हैं कि एक हजार साल पहले इस लड़की की बलि चढ़ाई गई थी.

4. आयरलैंड का स्थान:

आयरलैंड में संत पेट्रिक चर्च के नीचे आयरलैंड में बने संत पेट्रिक चर्च के नीचे नर्क होने का दावा किया जाता है. ये चर्च आयरलैंड के छोटे से आइलैंड पर बना है. कहते हैं कि जब संत पेट्रिक इस आइलैंड पर आए थे तो यीशु ने उन्हें इसी जगह पर भेजा था. बाद में इस नर्क के द्वार को बंद करने के लिए यहां चर्च बना दिया गया था.

5. तुर्की का प्लूटो गेट: 

तुर्की के डेनिजली प्रोविंस में स्थित प्लूटो गेट के नजदीक एक पुराने मंदिर की खुदाई आर्कियोलॉजिस्ट की एक टीम ने की थी. उसका दावा है कि इस दरवाजे के उस पार मौजूद सुरंग से जहरीली गैस का रिसाव होता है. वहीं ग्रीक फिलॉस्फर स्ट्रेबो ने भी दावा किया था कि जो भी इस गेट को पार करने की कोशिश करेगा उसकी मौत हो जाएगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen + 12 =

Back to top button