Gmail में आ रही है वीडियो और वॉयस कॉलिंग की सुविधा, यूजर्स का एक्सपीरीयंस होगा मजेदार

नई दिल्ली, टेक दिग्गज अपनी सबसे लोकप्रिय सर्विस Gmail को सिर्फ मैसेज तक सिमित न रखकर उसको एक नया अपडेट देने की तैयारी कर रहा है| जी हां, Google एक ऐसी सुविधा को शामिल करने के लिए Gmail को अपडेट कर रहा है जिसमें यूजर्स ऐप के माध्यम से अपने कनेक्शन पर वॉयस और वीडियो कॉल कर सकेंगे। अपडेट Gmail मोबाइल ऐप के जरिए किसी कॉन्टैक्ट को डायरेक्ट वॉयस और वीडियो कॉलिंग की सुविधा देगा। ध्यान दें कि कॉल जीमेल ऐप के भीतर Google Meet के जरिए किया जाएगा।

यह देखना दिलचस्प है कि Google ने इस फीचर को सीधे Google Meet में नहीं बल्कि Gmail ऐप में लाने का फैसला किया। द वर्ज नोट करता है, Google Google द्वारा प्रदान किए जाने वाले सभी कार्य-संबंधित अनुप्रयोगों के लिए केंद्रीय केंद्र के रूप में जीमेल का निर्माण कर रहा है। ईमेल भेजने या प्राप्त करने के अलावा, यह यूजर्स को पर्सनल और ग्रूप चैट, वीडियोकांफ्रेंसिंग और अब वॉयस और वीडियो कॉल करने की अनुमति देता है।

इसके लिए Gmail चैट, spaces और meet के एक्सेस प्वाइंट की तरह काम करता है। बेशक, अधिक समर्पित इंटरफ़ेस चाहने वालों के लिए ऐप्स व्यक्तिगत रूप से भी काम करते हैं। इसे देखते हुए, Google ने भविष्य में Google Meet में वॉयस और वीडियो कॉलिंग फीचर लाने का वादा किया है। अभी तक, Gmail के तहत मीट टैब यूजर्स को वर्चुअल मीटिंग शुरू करने या उसमें शामिल होने का विकल्प प्रदान करता है। आगे जाकर कॉन्टैक्ट्स को कॉल करने का फीचर भी इसके तहत जोड़ा जाएगा। यूजर्स तब ऐप के माध्यम से एक ही कॉन्टैक्ट में पर्सनल वॉयस और वीडियो कॉल करने में सक्षम होंगे, जैसे कि Google Duo या skype जैसे किसी अन्य VOIP ऐप में।

सीधे कॉल करने की क्षमता के अलावा, Google स्पेस और Google कैलेंडर के लिए नई सुविधाओं के साथ Gmail को नया स्वरूप दे रहा है। मीट के लिए एक नया कंपेनियन मोड भी है जो आपको वर्चुअल मीटिंग के लिए कॉन्फ़्रेंस रूम के ऑडियो-विज़ुअल हार्डवेयर का इस्तेमाल करने देता है। इसके अलावा, Google अपने मीट हार्डवेयर इकोसिस्टम का विस्तार कर रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 + 5 =

Back to top button