बढ़ती चर्बी से पाना चाहते है छुटकारा तो डाइट में ज़रूर शामिल करें ये फल

Weight Loss Tips: शरीर का सही वज़न बनाए रखना सभी के लिए चुनौती से कम नहीं होता। फिर चाहे मौसम सर्दी का हो या फिर गर्मी का, बढ़ता वज़न सभी को परेशान रखता है। गर्मी के मौसम कई मौसमी फल आते हैं, जो सेहत को फायदा पहुंचाने के साथ वज़न कम करने में मदद भी करते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी इस मौसम में ज़्यादा से ज़्यादा फलों के सेवन पर ज़ोर देते हैं। गर्मी में आने वाले फलों में पोषक तत्वों के साथ पानी की भी अच्छी मात्रा होती है, जो हर तरह से लाभदायक साबित होते हैं।

वैसे तो ऐसे कई फल हैं, जो वज़न को कम करने या फिर मैनेज करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन आज हम बात कर रहे हैं अनन्नास यानी पाइनएप्पल की। तो आइए जानें कि अनन्नास कैसे वज़न घटाने में आपकी मदद कर सकता है?

वज़न कम करने में ऐसे मदद करता है पाइनएप्पल

  • वज़न घटाने के लिए आजकल अनन्नास यानी पाइनएप्पल का इस्तेमाल किया जा रहा है। आपको बता दें कि पाइनएप्प्ल में कई पोषक तत्व और एंज़ाइम होते हैं, जो पाचन प्रक्रिया को तेज़ करने का काम करते हैं।
  • अनन्नास फाइबर और पानी से भरपूर होता है। इसमें मौजूद फाइबर आपके पाचन के लिए मददगार तो साबित होते ही है, साथ ही शरीर में मौजूद फैट को भी काटते हैं। इसमें मौजूद पानी गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेशन का शिकार नहीं होने देगा। जब आपका शरीर अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहेगा, तो आपको बेवजह खाने की तलब नहीं उठेगी।
  • अनन्नास का सेवन आपको पहले से ज्यादा एनर्जेटिक और एक्टिव बनाता है। जब आप एक्टिव होंगे, तो शरीर में टॉक्सिन भी कम जमा होंगे और मेटाबॉलिज्म भी अच्छा रहेगा। इससे वज़न घटाना आसान हो जाएगा।
  • यह फल स्वाद में खट्टा और मीठा होता है। इसको आप स्नैक के तौर पर भी खा सकते हैं। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है, इसलिए मील्स के बीच में जब भी भूख लगे अनन्नास खाया जा सकता है।
  • अनन्नास में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन-सी की मात्रा भी काफी होती है। यह इम्युनिटी को बढ़ावा देने के साथ, फ्लू से भी बचाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स और ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

15 + five =

Back to top button