हिमाचल प्रदेश में ताजा बर्फबारी का मैदानी इलाकों में भी दिखा असर, वापस लौटी सर्दी

शिमला। हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में शुक्रवार को हल्की से मध्यम बर्फबारी हुई, जबकि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राज्य भर में रुक-रुककर बारिश होने से 278 सड़क मार्गों पर वाहनों की आवाजाही प्रभावित रही। कुल्लू में जलोड़ी जोत और रोहतांग दर्रे में क्रमश: 60 और 45 सेंटीमीटर, जबकि अटल सुरंग के दक्षिण छोर और चैंसल में 30-30 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई।

हिमांचल में मौसम में बदलाव के चलते मैदानी इलाकों में भी इसका असर देखने को मिला। बीती शाम उत्तर प्रदेश के राजधानी लखनऊ समेत कई जगहों पर झमाझम बारिश हुयी। जिसके बाद अब सर्दी के जाते हुए मौसम के वापसी के संकेत मिल रहे हैं। उधर आपको बता दें कि हिमांचल के चुडधर और डोडरकवार में 25 सेंटीमीटर, खदराला में 16 सेंटीमीटर और शिमला में जाखू चोटी तथा कुफरी के आसपास के क्षेत्रों में तीन से 10 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई। मनाली, गोहर और टिंडर में क्रमश: 16 मिलीमीटर, 11 मिलीमीटर और 8.3 मिलीमीटर पानी बरसा, जबकि नाहन और भुंतर में 5.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

इसी तरह राष्ट्रीय राजमार्ग तीन और 305, रोहतांग दर्रे और जालोरी दर्रे पर बाधित रहा, जबकि राष्ट्रीय राजमार्ग 505 के ग्राम्फू से लोसर के बीच वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई। लाहौल और स्पीति में 177, शिमला में 64, किन्नौर में नौ, चंबा में पांच, कुल्लू में तीन और कांगड़ा तथा सिरमौर जिले में दो-दो सड़कें बंद रहीं।


स्थानीय मौसम विज्ञान कार्यालय ने 26 जनवरी तक क्षेत्र में बारिश, 21-22 जनवरी को अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश व बर्फबारी और 23 जनवरी को मध्य तथा ऊंची पहाडिय़ों वाले कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बर्फबारी का पूर्वानुमान लगाया है। ‘टूरिज्म इंडस्ट्री स्टेकहोल्डर्स एसोसिएशन’ के अध्यक्ष एम के सेठ ने बताया कि राज्य की राजधानी और इसके उपनगरों में ताजा बर्फबारी के बाद शुक्रवार देर शाम तक होटलों के 70 प्रतिशत तक भर जाने की उम्मीद है। अभी होटल 30 प्रतिशत तक भरे हैं।

Tags: #himanchalpradesh #state #snowfall #plains #weatherupdate #weatherforecast #shimla# up #rain #nitnews #nationalnews

Related Articles

Back to top button