पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर आज अपना 41वां जन्मदिन मना रहे, जानें..

भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर आज अपना 41वां जन्मदिन मना रहे हैं। साल 2007 में आयोजित टी20 वर्ल्ड कप और 2011 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम को विजयी बनाने में गौतम गंभीर ने जबरदस्त योगदान निभाया था। बता दें कि साल 2003 में बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने अपना वनडे डेब्यू किया। वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने अगले साल यानी 2004 में टेस्ट मैच में डेब्यू किया। साल 2007 और 2011 के वर्ल्ड कप फाइनल मैच में गौतम गंभीर ने 54 गेंदों पर 57 रन और 122 गेंदों पर 97 रन की पारी खेलवहीं, आइपीएल की बात करें तो कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए कप्तानी करते हुए गंभीर ने साल 2012 में पहला और 2014 में दूसरा खिताब जीता। बता दें कि गंभीर एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्होंने लगातार पांच टेस्ट मैचों में शतक जड़े हैं। जन्मदिन के अवसर पर भारत के कई पूर्व किकेटर्स ने गौतम गंभीर को जन्मदिन की बधाई दी।

गौतम गंभीर ने टी20 वर्ल्ड कप से पहले दी टीम इंडिया को दी सलाह

बता दें कि कुछ दिनों पहले गौतम गंभीर ने बताया कि जब मेलबर्न में टीम इंडिया का सामना पाकिस्तान के साथ होगा तो इस टीम को किस तरह का अप्रोच अपने इस प्रतिद्वंदी टीम के खिलाफ अपनाना चाहिए। गंभीर ने इस बात की जानकारी दी कि पाकिस्तान के गेंदबाजों के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों को किस माइंडसेट के साथ फेस करना चाहिए उन्होंने कहा कि जब शाहीन अफरीदी बल्लेबाजों के सामने आएं तो सिर्फ सरवाइव करने के बारे में मत सोचो और उनके खिलाफ रन बनाओ।

अगर आप अफरीदी के सामने सिर्फ खुद को बचाने की जगह रन बनाने की कोशिश करेंगे तो सारी चीजें काफी छोटी हो जाएगी। मुझे पता है कि नई गेंद के साथ शाहीन काफी घातक साबित हो सकते हैं, लेकिन इसके बावजूद भारतीय बल्लेबाजों को उसके खिलाफ रन बनाने ही होंगे। भारत के पास शुरुआती 3 से 4 बल्लेबाज ऐसे हैं जो शाहीन अफरीदी के खिलाफ रन बना सकते.

Related Articles

Back to top button