//

No icon

Russia Corona Vaccine:

आ गई दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन, रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने किया दावा!

दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन रूस ने बना ली है और 10-12 अगस्त तक रूस वैक्सीन को रजिस्टर करा लेगा। इसके बाद से ये दुनिया के सामने होगी। मंजूरी के साथ ही रूस हफ्तेभर के भीतर अपने नागरिकों के लिए खुराक तैयार कर लेगा। जानकारी के अनुसार सितंबर में दूसरे देशों से भी रूस मंजूरी की बात करेगा। लेकिन अमेरिका ने यह साफ कर दिया है कि वह रूस की वैक्सीन नही लेगा।

रूस के राष्ट्रपति पुतिन (Vladimir Putin) ने ऐलान किया कि देश में तैयार कोरोना (Covid-19) वैक्सीन को स्वास्थ्य मिनिस्ट्री की मंजूरी मिल गई है। यह दुनिया की पहली कोरोना (Covid-19) वैक्सीन है। राष्ट्रपति पुतिन ने बताया कि ‘’इस कोरोना वैक्सीन का पहला टीका उनकी बेटी को लगाया गया है”।

रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन ने बताया कि “मेरी बेटी को हल्का बुखार था, लेकिन इस वैक्सीन का टीका लगाए जाने के बाद अब वो पूरी तरह ठीक है। वो पूरी तरह स्वस्थ महसूस कर रही हैं। उसने इस परीक्षण में हिस्सा लिया था”।

रूस इसी के साथ कोरोना वैक्सीन बनाने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। रूस की योजना के अनुसार सबसे पहले यह वैक्सीन हेल्थ वर्कर्स को दी जाएगी और इसके बाद बुजुर्गों को दी जाएगी। रूस की इस वैक्सीन को दुनिया के अन्य देशों को सप्लाई करने की भी योजना है। सितंबर से इस वैक्सीन का बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू किया जाएगा।

इस वैक्सीन को 12 अगस्त को रजिस्टर किया जाएगा। इस वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल्स सिर्फ दो महीने में पूरे करने पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने वैक्सीन पर शंका जताई थी। रूस के स्वास्थ्य मंत्री पहले ही अक्टूबर से मास वैक्सीनेशन शुरू करने की घोषणा कर चुके हैं। अभी तक दुनिया का कोई भी देश कोरोना वैक्सीन तैयार नहीं कर पाया है।

 


TOP