किसी कारणवश अगर आपका मोबाइल गुम हो जाए तो इस तरह करें ट्रेस…

आजकल सभी लोगों के पास स्मार्टफोन होना आम बात हो चुकी है। आप भी अपने मोबाइल पर ही इस खबर को पढ़ ही रहें होंगे। मोबाइल लोगों की जिंदगी का  महत्वपूर्ण भाग हो चुका है लेकिन यदि किसी कारणवश मोबाइल गुम हो जाए या चोरी हो जाए तो बड़ी तकलीफ हो जाती है और इसे खोजना एक बड़ा काम हो जाता है लेकिन आपको पता होना चाहिए कि IMEI (इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी) की मदद से आपका खोया हुआ फोन वापस भी मिल जाएगा। 

IMEI नंबर के माध्यम से मोबाइल को ढूंढ़ने का सबसे आसान रास्ता एक मोबाइल एप है। इस मोबाइल एप में आप अपने फोन के IMEI नंबर को डालकर उसे ट्रैक पर कर पाएंगे। खास बात यह है कि यदि आपके फोन में सिम कार्ड, इंटरनेट ऐक्सेस और GPS लोकेशन भी नहीं होगा तब भी आप इस ट्रिक से अपने फोन की खोज कर सकते है। 

IMEI नंबर आपको फोन के बॉक्स पर भी दिया जाता है। यह आपको बॉक्स पर लगे मॉडल नंबर और सीरियल नंबर वाले स्टिकर के पास मिलने वाला है। IMEI नंबर 15 अंकों का होता है जो एक बार कोड के ऊपर लिखा हुआ होता है। 

हम बता दें कि  IMEI नंबर मिल जाने के उपरांत किसी अन्य फोन में गूगल प्ले-स्टोर से फ्री में IMEI फोन ट्रैकर एप को इंस्टॉल करना पड़ेगा। एप को फोन में इंस्टॉल करने के उपरांत आपको IMEI डालकर सर्च पर क्लिक करना पड़ेगा। जिसके उपरांत आपके फोन की लोकेशन आपको एक मैसेज के माध्यम से मिल जाएगी।  फोन चोरी या गुम होने के उपरांत आपको पुलिस में भी IMEI नंबर के साथ शिकायत कर देनी चाहिए, क्योंकि पुलिस भी IMEI नंबर से ही फोन को ट्रैक करती है। एक बात का ध्यान रखें कि फोन खरीदने के उपरांत IMEI नंबर लिखकर किसी सुरक्षित स्थान पर रख लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

2 + 14 =

Back to top button