पैरों के तलवों में होता है सुई चुभने जैसा दर्द तो आपनाएं ये घरेलू उपाय

पैरों के तलवों में सूइयों का चुभना आज के समय में कई लोगों को बहुत परेशान करता है। जी हाँ, लोगों को पैरों में सूइयों ( Sole leg pain ) के चुभने या दर्द होने पर रातभर नींद नहीं आती है। वहीँ अगर ये परेशानी बढ़ जाए, तो नींद में भी इंसान के तलवों में दिक्कत होने लगती है और वह रातभर बेचैन भी रह सकता है। वैसे इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिसमें पैरों ( Leg pain tips ) में किसी नस का दबना अहम होता है। इसके अलावा नर्वस सिस्टम के प्रभावित होने पर भी ऐसा हो सकता है। वहीँ एक्सपर्ट्स का मानना है कि हमारे शरीर में कई विटामिन की कमी भी ऐसी अजीबो गरीब समस्या का कारण बन सकती है और कभी-कभी ऐसा हो तो नजरअंदाज किया जा सकता है, लेकिन अक्सर ऐसा हो, तो डॉक्टर से मिलना चाहिए। फिलहाल हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ घरेलू उपाय जो आपके काम आ सकते हैं।

हल्दी देगी राहत- हल्दी के एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लामेटरी गुण शरीर को कई मायनों में लाभ पहुंचाते हैं। जी हाँ और तलवों में सुईयों जैसी चुभन या दर्द को दूर करने में भी हल्दी कारगर मानी गई है। इसके लिए आपको रोजाना सही मात्रा में हल्दी वाला दूध पीना चाहिए। वैसे आप चाहे तो हल्दी को सरसों या नारियल के तेल में मिलाकर तलवों पर लगा सकते हैं।

करेले के पत्ते- डायबिटीज के मरीज करेले का सेवन करके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। जी हाँ और तलवों में होने वाली चुभन को दूर करने के लिए करेले के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में करेले के पत्तों का पेस्ट लें और इसे तलवों पर लगाएं। थोड़ी देर रखने के बाद इस पेस्ट को गुनगुने पानी से हटाएं।

सेब का सिरका- इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको एप्पल साइडर विनेगर यानी सेब के सिरके का सेवन करना है। एक गिलास में गुनगुना पानी लें और इसमें एक चम्मच शहद और सिरका मिलाएं। इसे सिप-सिप कर पिएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

nine + nineteen =

Back to top button