धौलपुर जिले में अच्छी मूसलाधार बारिश होने से खुश हुए किसान, खरीफ फसलों के लिए बताया अमृत

धौलपुर जिले में पिछले लम्बे समय बाद आज सोमवार को सुबह से हो रही हुई मूसलाधार बारिश से आमजन को उमस भरी गर्मी से राहत मिली गई हैं। बारिश ने सड़को को दरिया बना दिया, निचली बस्तियों में घरो में पानी भर गया। जिसके चलते लोगो को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। वही खरीफ फसल के लिए आज हुई अच्छी बारिश का होना लाभकारी माना जा रहा है। जिन किसानों की खरीफ फसल की बुवाई छूट गई थी वह अब बुवाई को अंजाम देंगे। वही जिन किसानों की खड़ी फसल खेतों में उगकर खड़ी है। उसके लिए बारिश का होना अमृत के समान माना जा रहा है।

आपको बता दें कि पिछले लंबे समय से बारिश नहीं होने से आमजन के साथ जिले का किसान भारी परेशानी में दिख रहा था। तालाब बांध और पोखरों में पानी नहीं होने से लोग काफी परेशान थे और उमस भरी गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया था। आमजन के साथ पशु पक्षियों पर भी भारी असर देखा जा रहा था। आज सोमवार को हुई मूसलाधार बारिश किसानों की दृष्टि से लाभकारी मानी जा रही है।

15 जून से 15 जुलाई तक बरसाती फसल का सीजन रहता है। पूर्व में हुई बारिश से जिले के कुछ इलाकों में खरीफ फसल की बुवाई हो चुकी थी। लेकिन बाड़ी, सरमथुरा, बसेड़ी एवं सैंपऊ उपखंड के कुछ क्षेत्रों के काश्तकार बारिश नहीं होने के कारण बुवाई से वंचित रह गए थे। ऐसे में जो किसान खरीफ फसल बुवाई से बंचित रह गए थे, उनके लिए बारिश का होना भारी लाभकारी माना जा रहा है। उसके साथ ही पूर्व में बुवाई कर चुके किसानों की फसल खेतों में खड़ी हुई थी।

तेज धूप से बाजरा, दलहन, तिलहन, ग्वार, ज्वार की फसल सूखने के कगार पर पहुंच रही थी। जिसे लेकर किसान भारी परेशानी में दिख रहा था। लेकिन आज सोमवार सुबह से शुरू हुई बारिश किसानों के लिए अमृत बनकर बरसी है। बरसाती फसल के लिए बारिश का होना भारी लाभकारी माना जा रहा है। मुरझाई हुई फसल के पौधों में बारिश से जान लौट आएगी। हालांकि किसानों ने बताया फसल की दृष्टि से अभी बारिश काफी कम है। खरीफ फसल की बुवाई का सीजन अंतिम दौर में चल रहा है।

खरीफ फसल को पकने तक पहुंचाने के लिए काफी लंबा समय लगेगा। ऐसे में अच्छी बारिश होगी तभी फसल पकाव के मुकाम तक पहुंच सकेगी। उधर सोमवार को हुई बारिश से आम जन के साथ पशु पक्षी एवं वन्यजीवों ने भी उमस भरी गर्मी से राहत की बड़ी सांस ली है। तो वही भारी बारिश ने सड़को को दरिया बना दिया।

देश और विदेश की ताज़ातरीन खबरों को देखने के लिए हमारे चैनल को like और Subscribe कीजिए
Youtube- https://www.youtube.com/NEXTINDIATIME
Facebook: https://www.facebook.com/Nextindiatimes
Twitter- https://twitter.com/NEXTINDIATIMES
Instagram- https://instagram.com/nextindiatimes
हमारी वेबसाइट है- https://nextindiatimes.com
Google play store पर हमारा न्यूज एप्लीकेशन भी मौजूद है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eleven + 1 =

Back to top button