कब्ज की समस्या को दूर करने में बेहद फायदेमंद है ये ड्रिंक्स, जानें कैसे पीएं 

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कब्ज की समस्या को दूर करने में सक्षम है। हींग में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स एंटीवायरल एंटीफंगल एंटीडायबिटिक एंटी स्पास्मोडिक आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों में फायदेमंद होते हैं।

गलत खानपान, खराब दिनचर्या, तनाव, चाय और कॉफी का अत्यधिक सेवन, शराब का सेवन, धूम्रपान करने की वजह से कब्ज की समस्या होती है। इस स्थिति में व्यक्ति न केवल मल त्यागने में तकलीफ होती है, बल्कि सिरदर्द, गैस, भूख न लगने की समस्या होती है। लंबे समय तक कब्ज रहने से कई बीमारियां जन्म लेती हैं। इसके लिए लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। लंबे समय तक कब्ज की समस्या से परेशान रहने पर डॉक्टर से संपर्क करें। इसके अलावा, कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए रोजाना सुबह में खाली पेट ये ड्रिंक्स पिएं। आइए जानते हैं-

हींग

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कब्ज की समस्या को दूर करने में सक्षम है। हींग में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटीवायरल, एंटीफंगल, एंटीडायबिटिक, एंटी स्पास्मोडिक, हाइपरटेंसिव आदि आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों में फायदेमंद होते हैं। यह उच्च रक्तचाप, अस्थमा, कब्ज आदि रोगों में दवा की तरह काम करती है। इसके लिए कब्ज की समस्या से पीड़ित लोग हींग का सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से कब्ज की समस्या में बहुत जल्द आराम मिलता है।

कैसे करें सेवन

रोजाना रात में सोने से पहले एक चुटकी हींग को एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें। अगली सुबह को खाली पेट हींग वाला पानी पी लें। वहीं, हींग को चबाकर खा जाएं। इससे कब्ज में बहुत जल्द आराम मिलता है। इसके अलावा, गुनगुने गर्म पानी में हींग मिलाकर सेवन करें। इससे भी फायदा मिलता है।

सेब का सिरका

सेब का सिरका सेहत के लिए दवा समान है। इसके सेवन से मोटापा, मधुमेह, उच्च रक्तचाप आदि बीमारियों में आराम मिलता है। साथ ही पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। वहीं, कब्ज की समस्या भी दूर होती है। इसके लिए रोजाना सुबह में खाली पेट एक गिलास पानी में दो चम्मच सेब का सिरका मिलाकर सेवन करें। इससे कब्ज की समस्या में बड़ी जल्दी आराम मिलता है। इसके अलावा, मोटापा और मधुमेह में भी फायदा मिलता है।

Related Articles

Back to top button