यूपीआरटीओयू की परीक्षायें के लिए केन्द्रीय कारागार में भी बनाए गए परीक्षा केन्द्र

उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय की सत्र जुलाई-2022 की परीक्षाएं प्रदेश के 139 केन्द्रों पर आगामी 2 अगस्त 2022 से  शुरू हो जायेंगी। इन परीक्षा केन्द्रों में 8 केन्द्रीय कारागार भी शामिल हैं । परीक्षा में लगभग 60 हजार परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। यह जानकारी कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने दी। उन्होंने कहा कि परीक्षा 14 सितंबर तक चलेंगी।

लखनऊ (आरएनएस )

 उन्होंने बताया कि प्रमाण पत्र, डिप्लोमा तथा पीजी डिप्लोमा की परीक्षाएं 2 अगस्त से 8 अगस्त तक तीन पालियों में प्रात: 7 से 10 बजे तक, दिन में 11 से 2 बजे तक तथा शाम को 3 से 6 बजे तक आयोजित की जाएंगी। इसके अतिरिक्त स्नातक और परास्नातक तथा शेष परीक्षाएं 10 अगस्त से 14 सितंबर तक 2 पालियों में प्रात: 9 से 12 तथा दोपहर 1 से 4 बजे तक होंगी। कुलपति ने बताया कि कि सभी विषयों के परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र ऑनलाइन कर दिए गए हैं। जिन्हें डाउनलोड कर परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। प्रोफेसर सिंह ने बताया कि गोरखपुर रीजन तथा प्रयागराज रीजन में सबसे अधिक 21 परीक्षा  केन्द्र बनाए गए हैं । इसके अतिरिक्त वाराणसी रीजन में 19, लखनऊ रीजन तथा आजमगढ़ रीजन में 13, अयोध्या रीजन में 10, कानपुर रीजन में 9, आगरा रीजन में 8, झांसी रीजन में 7, मेरठ रीजन में 6, गाजियाबाद रीजन तथा बरेली रीजन में 2 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। कुलपति प्रोफेसर सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय जेल बंदियों की शिक्षा के लिए लगातार प्रयासरत है। इस बार पूरे प्रदेश में 8 केन्द्रीय कारागारों प्रयागराज, आगरा, आजमगढ़, गाजियाबाद, अयोध्या, बरेली, मेरठ और फ तेहपुर केन्द्रीय कारागार में जेल बंदियों को परीक्षा दिलाई जाएगी।
कुलपति ने बताया कि परीक्षा को पारदर्शिता पूर्ण ढंग से सकुशल सम्पन्न कराने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। जिसके अंतर्गत इस बार परीक्षा कक्ष के अंदर केन्द्र प्रभारी के अतिरिक्त अन्य सभी का मोबाइल प्रतिबंधित रहेगा। इसके साथ ही परीक्षा केन्द्र के प्रवेश द्वार सहित प्रत्येक कक्ष में  सीसीटीवी कैमरा भी लगाया जा रहा है।

Rashtriya News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

11 + 13 =

Back to top button